September me ghoomne ki best place

सितंबर में घूमने जाने का बना रहे है प्लान तो इन जगहों को लिस्ट में करें शामिल, खूबसूरत वादियां मन मोह लेगी आपका

September me ghoomne ki best place सितंबर में घूमने का है प्लान तो मिस न करें ये जगह...इनसे खूबसूरत कुछ और नहीं

Edited By :   Modified Date:  August 23, 2023 / 05:44 PM IST, Published Date : August 23, 2023/5:44 pm IST

September me ghoomne ki best place: सितंबर के महीने की शुरुआत होने वाली है। यह महीने कई छुट्टियां लेकर आ रहा है। अगर आप फैमिली या फ्रेंड्स के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ज्यादा सोच-विचार करने की जरुरत नहीं है। अपना बैग पैक करिए और निकल जाइए सफर पर। देश में घूमने की एक नहीं हजारों जगहें हैं। ऐसे में आज आपको उन पांच बेस्ट जगहों के बारें में बताने जा रहे हैं, जहां सितंबर में घूमना शानदार होता है। जानें सितंबर में घूमने के लिए बेस्ट 5 जगहों के बारें में।

अल्मोड़ा, उत्तराखंड

September me ghoomne ki best place: बारिश के कारण अब तक हिस स्टेशन पर जाने से खुद को रोकना पड़ा था तो अब बंधन खत्म हो चुका है। सितंबर महीने में आप उत्तराखंड की पहाड़ी वादियों की सैर कर सकते हैं। घूमने का प्लान बना रहे हैं तो उत्तराखंड के अल्मोड़ा जरूर जाएं। ये जगह सैलानियों को खूब पसंद आता है। यहां वादियों के साथ पहाड़ और मंदिरों का संगम मिलेगा। नंदा देवी मंदिर, चितई मंदिर, पाताल देवी मंदिर, माल रोड, मल्ला महल, अल्मोड़ा चिड़ियाघर आपके ट्रिप कोशानदार बना सकता है। यहां तक आए हैं तो कटारमल मंदिर भी घूमना न भूलें, क्योंकि यह कोर्णार्क के बाद देश का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सूर्य मंदिर है।

दमन दीव, गुजरात

September me ghoomne ki best place: सितंबर के मौसम का लुत्फ उठाना है तो गुजरात के दमन-दीव की सैर करना न भूलें। इस द्वीप की खूबसूरती और समुद्र तट का खूबसूरत नजारा गजब का माहौल बना देता है। सबसे खास बात कि यहां के बीच पर ज्यादा भीड़ नहीं होती तो आप फैमिली के साथ कंफर्टेबल फील कर सकते हैं। दमन और दीव में गुजराती और पुर्तगाली संस्कृतियों की मिलीजुली झलक के बीच आपकी यह ट्रिप काफी बेहतरीन हो सकती है। यहां आईएनएस खुखरी मेमोरियल, नैदा गुफाएं, दीव संग्रहालय, जम्पा गेटवे, दीव किला, पानीकोटा किला, असीसी के सेंट फ्रांसिस चर्च और गंगेश्वर मंदिर घूमने की जगहों में बेस्ट हैं।

कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल

September me ghoomne ki best place: पश्चिम बंगाल के अनोखे हिल स्टेशन कलिम्पोंग की सैर हमेशा से रोमांचक रहा है। पूर्वी भारत का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक कलिम्पोंग का नजारा सितंबर में दिव्यता का एहसास कराता है। हर तरफ हरियाली ही हरियारी नजर आती है। बड़े-बड़े चाय के बागान, लेप्चा संग्रहालय, मेक फार्लेन चर्च, डॉ. ग्राहम होम, देओलो हिल, मोरन हाउस, सोंगा गुंबा और डर्पिन मठ आपके मन को मोह लेंगे।

पुडुचेरी, तमिलनाडु

September me ghoomne ki best place: सुंदर-शांत समुद्र तट, खूबसूरत कैफै, फ्रांसीसी खाने का स्वाद का लुत्फ उठाना है तो आप सितंबर महीने में तमिलनाडु के पुडुचेरी या पोंडीचेरी जा सकते हैं। सुंदर पीली इमारतें, पैराडाइज बीच, अरबिंदो आश्रम, ऑरोविले, सीसाइड प्रोमेनेड जैसी जगहों आपको और आपके साथियों को खूब भाएंगी।

केरल

September me ghoomne ki best place: केरल की सैर हमेशा से ही खूबसूरत माना जाता है। दक्षिण भारत में केरल से खूबसूरत कुछ भी नहीं। बरसात के मौसम के बाद सितंबर में यहां का मौसम बेहद खुशनुमा हो जाता है। केरल की सैर का प्लान है तो यहां के शांत बैकवाटर, चाय के बागान, ऐतिहासिक स्मारकों, झीलों, ऊंची पहाड़ियों और वाइल्ड लाइफ पार्क आपके ट्रिप को खास बना देंगे।

ये भी पढ़ें- DSLR लेने की बना रहे है मन तो जरा रुकिए, Samsung लॉन्च करने जा रहा धमाकेदार कैमरे वाला फोन, यहां देखें फुल डिटेल

ये भी पढ़ें- MP Weather update: फिर बदलने जा रहा मौसम, विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें