उप्र एसआईटी का नाम बदलकर राज्‍य विशेष अनुसंधान दल करने का निर्णय |

उप्र एसआईटी का नाम बदलकर राज्‍य विशेष अनुसंधान दल करने का निर्णय

उप्र एसआईटी का नाम बदलकर राज्‍य विशेष अनुसंधान दल करने का निर्णय

: , November 29, 2022 / 08:43 PM IST

लखनऊ, तीन अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य पुलिस के विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) का नाम बदलकर राज्‍य विशेष अनुसंधान दल, उत्तर प्रदेश करने का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां जारी बयान में यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि भविष्य में विशेष अनुसंधान दल के स्थान पर राज्य विशेष अनुसंधान दल, उत्तर प्रदेश, लखनऊ नाम से पत्राचार किया जायेगा।

गौरतलब है कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्‍यक्ष एवं राज्य की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती के नेतृत्व वाली तत्‍कालीन राज्य सरकार ने जून 2007 में विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) का गठन किया था। इस जांच एजेंसी का गठन प्रभावशाली व्यक्तियों और लोक सेवकों से संबंधित मामलों की प्रभावी जांच करने के इरादे से किया गया था। एसआईटी द्वारा जांच के परिणाम स्‍वरूप विभागीय कार्यवाही के लिए सिफारिश की जाती है।

इसका मुख्यालय लखनऊ में है और इसका कार्यक्षेत्र पूरा उत्तर प्रदेश है। एसआईटी का मुखिया पुलिस महानिदेशक (डीजी) स्तर के अधिकारी को बनाया जाता है। इस संगठन में डीजी के अलावा एक पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और दो पुलिस अधीक्षकों (एसपी) के अलावा दो अपर पुलिस अधीक्षक और उपाधीक्षक भी तैनात हैं।

भाषा आनन्द अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)