आपसी सहमति से निपटाएंगे संकिसा स्थित टीले का विवाद : मंत्री |

आपसी सहमति से निपटाएंगे संकिसा स्थित टीले का विवाद : मंत्री

आपसी सहमति से निपटाएंगे संकिसा स्थित टीले का विवाद : मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 16, 2022/8:45 pm IST

फर्रुखाबाद (उत्तर प्रदेश) 16 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने सोमवार को कहा कि फर्रुखाबाद के संकिसा में एक टीले को लेकर हिंदू तथा बौद्ध धर्मावलंबियों के बीच जारी पुराने विवाद को आपसी सहमति से जल्द निपटाने का प्रयास किया जाएगा।

बुद्ध पूर्णिमा पर संकिसा स्थित स्तूप पहुंचे पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि वह शीघ्र ही आपसी सहमति से संकिसा परिसर में स्थित एक टीले के विवाद को निपटाने का भरपूर प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय जनता एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर विवाद को दोनों पक्षों की सहमति से निपटाने की कोशिश की जाएगी।

इस दौरान मंत्री जयवीर सिंह ने भगवान बुद्ध के स्तूप की परिक्रमा और पूजन किया।

गौरतलब है कि फर्रुखाबाद स्थित संकिसा बौद्ध तीर्थ स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। परिसर में स्थित एक टीले को लेकर हिंदू धर्मावलंबियों और बौद्ध धर्म के मानने वालों के बीच विवाद है। बौद्ध धर्मावलंबियों की मान्यता है कि ‘‘भगवान बुद्ध आकाश से सोने की सीढ़ी से इसी टीले पर अवतरित हुए थे।’’ लिहाजा यह उनकी अगाध आस्था का केंद्र है। दूसरी ओर, हिंदू पक्ष भी इस टीले पर अपना दावा पेश करता है और उसका कहना है कि यह विसारी देवी का मंदिर है।

इस टीले पर विसारी देवी का एक छोटा मंदिर भी स्थित है। टीले पर मालिकाना हक को लेकर हिंदू तथा बौद्ध धर्मावलंबियों के बीच अक्सर झगड़ा होता है। पिछले साल कथित तौर पर बौद्ध पक्ष के लोगों ने इस मंदिर को खंडित कर दिया था। लेकिन प्रशासन ने मामला अदालत में विचाराधीन होनेके मद्देनजर यथास्थिति बनाए रखने के लिए उसे फिर से बनवाया था।

संकिसा परिक्षेत्र में लगभग एक दर्जन देशों के भवन बने हुए हैं।

भाषा सं सलीम धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers