फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी कर रहा शिक्षक बर्खास्त |

फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी कर रहा शिक्षक बर्खास्त

फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी कर रहा शिक्षक बर्खास्त

:   Modified Date:  January 8, 2023 / 03:48 PM IST, Published Date : January 8, 2023/3:48 pm IST

देवरिया (उप्र), आठ जनवरी (भाषा) देवरिया जिले में फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे पिछले 18 सालों से नौकरी कर रहे एक शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्र नाथ ने रविवार को बताया कि देवरिया जिले के गौरी बाजार विकास खंड के अकटहिया गांव में स्थित कंपोजिट विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापक जितेंद्र कुमार मिश्र के खिलाफ फर्जी प्रमाण पत्रों पर नौकरी हासिल करने के मामले में जांच चल रही थी।

उन्होंने बताया कि पड़ताल में स्पष्ट हो गया कि आरोपी शिक्षक सिद्धार्थनगर जिले के प्राथमिक विद्यालय बभनी विकास खंड नौगढ़ में सेवारत किसी अन्य जितेंद्र कुमार मिश्र के शैक्षिक प्रमाण पत्रों पर नौकरी कर रहा था।

बेसिक शिक्षा अधिकारी के अनुसार आरोपी शिक्षक के इंटरमीडिएट प्रमाण पत्र में उसकी छात्र पंजीकरण संख्या और स्थानांतरण प्रमाणपत्र में उसका पता गलत होने की जानकारी मिली।

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आरोपी शिक्षक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने सहित अन्य विधिक कार्रवाई का निर्देश जारी कर दिया गया है।

इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि गौरी बाजार थाने में उचित धाराओं में मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दे दी गई है।

उन्होंने बताया कि आरोपी शिक्षक से वेतन के मद में प्राप्त पूरी धनराशि की वसूली की जाएगी। आरोपी शिक्षक करीब 70 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन प्राप्त कर रहा था।

भाषा सं सलीम धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers