श्री कृष्ण जन्मस्थान-शाही ईदगाह मस्जिद मामले में दो याचिकाएं दाखिल

श्री कृष्ण जन्मस्थान-शाही ईदगाह मस्जिद मामले में दो याचिकाएं दाखिल

: , May 19, 2022 / 10:52 PM IST

मथुरा (उत्तर प्रदेश), 19 मई (भाषा) मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद में ‘‘हिंदू मंदिर के निशानों’’ की मौजूदगी की जांच के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का एक दल भेजने का आदेश देने के आग्रह वाली एक याचिका बृहस्पतिवार को यहां एक स्थानीय अदालत में दाखिल की गई।

मनीष यादव नामक व्यक्ति ने श्री कृष्ण जन्मस्थान-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में बृहस्पतिवार को सिविल जज सीनियर डिविजन की अदालत में दो अलग-अलग याचिकाएं दाखिल कीं।

याचिकाकर्ता के वकील दीपक शर्मा ने बताया कि एक याचिका में अदालत से गुजारिश की गई है कि वह मस्जिद के अंदर हिंदू मंदिर के निशानों की मौजूदगी का पता लगाने के लिए एएसआई के एक दल को भेजने के आदेश दे।

उन्होंने बताया कि दूसरी याचिका में अदालत से निवेदन किया गया है कि वह शाही ईदगाह मस्जिद के अंदर सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दे, ताकि वहां मौजूद मंदिर के निशानों को संरक्षित किया जा सके।

शर्मा ने बताया कि अदालत से यह भी गुजारिश की गई है कि वह ईदगाह परिसर में रहने वाले लोगों को छोड़कर बाकी लोगों के मस्जिद में दाखिल होने पर पाबंदी लगाए और राज्य के गृह विभाग के प्रमुख सचिव को मस्जिद की निगरानी करने के निर्देश दे, ताकि कानूनी साक्ष्य के लिए मंदिर के निशान मौजूद रह सकें।

उन्होंने कहा कि याची को इस बात का अंदेशा है कि मस्जिद में मौजूद मंदिर के निशानों को मिटाया या क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।

गौरतलब है कि शाही ईदगाह मस्जिद कटरा केशव देव मंदिर परिसर में स्थित है। हिंदू पक्ष का दावा है कि मस्जिद के अंदर ही भगवान श्री कृष्ण का जन्म स्थान है।

भाषा सं सलीम सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)