उप्र: बहुजन समाज पार्टी ने चौथे चरण के चुनाव के लिए 53 उम्मीदवारों की घोषणा की |

उप्र: बहुजन समाज पार्टी ने चौथे चरण के चुनाव के लिए 53 उम्मीदवारों की घोषणा की

उप्र: बहुजन समाज पार्टी ने चौथे चरण के चुनाव के लिए 53 उम्मीदवारों की घोषणा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : January 28, 2022/1:12 pm IST

लखनऊ, 28 जनवरी (भाषा) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 53 उम्मीदवारों की घोषणा की। चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर 23 फरवरी को मतदान होगा। शुक्रवार को बसपा प्रमुख मायावती ने चौथे चरण के 53 उम्मीदवारों की सूची ट्विटर पर साझा की।

उन्होंने ट्वीट किया, ”उप्र विधानसभा चुनाव में जिस प्रकार धर्म व जाति की राजनीति हावी है व मीडिया में भी ऐसी खबरें भरी पड़ी रहती हैं, उससे ऐसा लगता है कि यह सब सपा व भाजपा की अंदरूनी मिलीभगत के तहत ही हो रहा है और वे चुनाव को हिंदू-मुस्लिम व जातीय नफरती रंग देना चाहती हैं। जनता सतर्क रहे।”

बसपा की इस सूची में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर के उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गये हैं। बसपा ने अपनी सूची में दलितों, पिछड़ों और अगड़ों के साथ ही अल्पसंख्यकों का भी संतुलन बनाया है।

जारी सूची के मुताबिक पीलीभीत के बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मंत्री अनीस खां उर्फ फूल बाबू को उम्मीदवार बनाया गया है जबकि लखीमपुर खीरी जिले की निघासन सीट पर बसपा ने मनमोहन मौर्य को मौका दिया है। पिछले वर्ष तीन अक्टूबर को निघासन क्षेत्र में किसान आंदोलन के दौरान भड़की हिंसा में चार किसानों और एक पत्रकार समेत आठ लोग मारे गये थे।

इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा और उसके सहयोगियों को आरोपी बनाया गया जो इस समय जेल में निरुद्ध हैं। बसपा प्रमुख मायावती ने भी इस मामले में किसानों के पक्ष में बोलते हुए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को कटघरे में खड़ा किया था।

बसपा की सूची में लखनऊ जिले की सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार घोषित किये गये हैं जिनमें चार उम्मीदवार मुस्लिम हैं। लखनऊ की मलिहाबाद सुरक्षित सीट से जगदीश रावत, बख्शी का तालाब से सलाउद्दीन सिद्दीकी, सरोजनीनगर से मोहम्‍मद जलीस खां, लखनऊ पश्चिम से मोहम्मद कायम रजा खान, लखनऊ उत्तरी से मोहम्मद सरवर मलिक, लखनऊ पूर्वी से आशीष कुमार सिन्‍हा, लखनऊ मध्य से आशीष चंद्र श्रीवास्तव, लखनऊ कैंट से अनिल पांडेय और मोहनलालगंज सुरक्षित से देवेंद्र कुमार सरोज को उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली जिले में बसपा ने पांच विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं। इस जिले में छह विधानसभा क्षेत्र हैं। उत्तर प्रदेश में चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी।

दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 59 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 61 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा क्षेत्र हैं।

भाषा आनन्द यश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)