राष्ट्रीय मतदाता दिवसः राष्ट्र के प्रति कर्तव्य को दिलाता है याद | Today National Voters Day: Reminds the duty towards the nation, remember

राष्ट्रीय मतदाता दिवसः राष्ट्र के प्रति कर्तव्य को दिलाता है याद

राष्ट्रीय मतदाता दिवसः राष्ट्र के प्रति कर्तव्य को दिलाता है याद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : January 25, 2021/6:11 am IST

‘भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। इसके दूसरे दिन 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ। जिसके बाद से भारत एक गणतांत्रिक देश बन गया। भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था इसलिए 25 जनवरी 1950 को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ गठन हुआ। वहीं भारत के नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य को याद दिलाने के उद्देश्य से हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

Read More News: शादी के बाद पहली बार सामने आई वरुण धवन और पत्नी नताशा की तस्वीर, सोशल मीडिया पर किया शेयर

विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतन्त्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा। इसके मनाएं जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केन्द्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी। इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौंपे जाएंगे। पहचान पत्र बांटने का काम सामाजिक, शैक्षणिक व गैर-राजनीतिक व्यक्त‌ि करेंगे। इस मौके पर मतदाताओं को एक बैज भी दिया जाएगा, जिसमें लोगो के साथ नारा अंकित होगा मतदाता बनने पर गर्व है, मतदान को तैयार हैं।

Read More News: गणतंत्र दिवस पर प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा राजधानी भोपाल में फहराएंगे तिरंगा, करेंगे  

देश में इस बार 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2021 को मनाया जाएगा। वर्ष 1950 से स्थापित चुनाव आयोग के 61वें स्‍थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपत‌ि प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारम्भ किया था। इस आयोजन के दो प्रमुख विषय थे, ‘समावेशी और गुणात्मक भागीदारी’ तथा ‘कोई मतदाता पीछे न छूटे’। वहीं इस साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 की थीम सभी मतदाता बनें, सशक्त, सतर्क, सुरक्षित, जागरूक है।

Read More News:  45 साल के युवक ने 6 साल की मासूम को बनाया हवस का शिकार, पहुंचा हवालात 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन नागरिकों को यह भी बताता है कि हर व्यक्ति के लिए मतदान करना जरूरी है। भारत के प्रत्येक नागरिक का मतदान प्रक्रिया में भागीदारी जरूरी है, क्योंकि आम आदमी का एक वोट ही सरकारें बदल देता है। हम सबका एक वोट ही पलभर में एक अच्छा प्रतिनिधि भी चुन सकता है और एक बेकार प्रतिनिधि भी चुन सकता है इसलिए भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने मत का प्रयोग सोच-समझकर करना चाहिए और ऐसी सरकारें या प्रतिनिधि चुनने के लिए करना चाहिए, जो कि देश को विकास और तरक्की के पथ पर ले जा सकें।

IBC24 ने 2019 में जीता है अवॉर्ड

भारत निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के भरोसेमंद न्यूज चैनल IBC24 को नेशनल मीडिया अवॉर्ड से साल 2019 में सम्मानित किया है। IBC24 को यह अवॉर्ड मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान मतदाता जागरुकता अभियान के तहत बेहतर कार्य करने के लिए प्रदान किया गया।

निर्वाचन आयोग 25 जनवरी को 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर नई दिल्ली के जोरावर ऑडिटोरियम, मानेकसा सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया। जिसमें आईबीसी24 को यह सम्मान प्रदान किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग ने IBC24 की उपलब्धता पर बधाई दी है।

Read More News: ट्रैक्टर परेड को प्रभावित करने बनाए गए 300 से अधिक ट्विटर एकाउंट, पाकिस्तान से रची जा रही साजिश

25 जनवरी को भारत के प्रत्येक नागरिक को लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए शपथ लेनी चाहिए कि वे देश की स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की लोकतांत्रिक परंपरा को बरकरार रखेंगे और प्रत्येक चुनाव में धर्म, नस्ल, जाति, समुदाय, भाषा आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भीक होकर मतदान करेंगे। ऐसी शपथ हर वर्ष 25 जनवरी को लाखों लोग लेते हैं।