विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस : आपका स्वास्थ्य बता देता है आप क्या खा रहे हैं, जानें आहार का ‘व्यवहार’ | World Food Safety Day: to stay healthy eating behavior

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस : आपका स्वास्थ्य बता देता है आप क्या खा रहे हैं, जानें आहार का ‘व्यवहार’

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस : आपका स्वास्थ्य बता देता है आप क्या खा रहे हैं, जानें आहार का ‘व्यवहार’

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 7, 2021/12:38 pm IST

रायपुर। साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को खान-पान की सुरक्षा के तरीकों को लेकर जागरुक करना है। विशेषज्ञ कहते हैं कि खान-पान की सुरक्षा रखकर हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। आज खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना जरूरी हो गया है, ताकि खराब भोजन के सेवन से गंभीर रोगों से घिरने से बचा जा सके। बता दें कि हर साल की तरह इस साल 2021 में भी इस दिवस के लिए एक थीम तय की गई है.. ये है- “स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन.” (‘Safe food today for a healthy tomorrow’)… ये थीम सुरक्षित भोजन के उत्पादन और उपभोग पर केंद्रित रखी गई है। भोजन के सुरक्षित होने से लोगों और अर्थव्यवस्था को लम्बे समय तक फायदा होता है।

ये भी पढ़ें- खाना बनाने से पहले मैं सोचती हूं कि दाल बनाऊं या नहीं? बढ़ती मंहगाई..

देखें आहार विशेषज्ञ डॉ अमिता सिंह से सेहत से जुड़े जरूरी टिप्स …

1 साफ पानी का इस्तेमाल करें और अगर ये उपलब्ध न हो, तो इसे पहले इस्तेमाल के लायक बनाएं, यानी पानी को गर्म करके पिएं, या फिल्टर करके उपयोग में लाएं।
2 हमेशा ताज़ा और पौष्टिक खाना ही खाएं। जंक फूड से दूरी बनाकर रखें। हफ्ते- पंद्रह दिन में जंक फूड का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन ठीक इसी तरह हफ्ते में एक दिन फास्ट यानी उपवास रखना भी जरूरी है।
3. फल और सब्ज़ियां खाने और बनाने से पहले साफ पानी से ज़रूर धोएं…. कुछ सब्जियों को हल्के गर्म पानी में धोना जरूरी होता है, जैसे- फूलगोभी।
4 पानी और बर्फ़ जैसी चीज़ों में सूक्ष्म जीव या कुछ नुक़सान पहुंचाने वाले तत्व हो सकते हैं, इसलिए उपयोग करने से पहले जांच करने की आदत बनाएं।
5. ख़राब और बासी खाने में ज़हरीले रसायनों के पैदा होने का डर रहता है, इसलिए कोशिश रहे कि पकाए हुए खाने को सीमित समय तक ही इस्तेमाल करें।
6. भोजन सामाग्री चुनते समय एहतियात बरते जाने की ज़रूरत होती है। उन्हें धोने-छीलने जैसे सामान्य उपायों से भोजन को सुरक्षित रखा जा सकता है।
7. पके हुए खाने को कमरे के सामान्य तापमान पर दो घंटे से ज़्यादा समय के लिए न रखें।
8. तैयार खाने और ख़ासकर जल्द ख़राब हो जाने वाले भोजन को पांच डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर फ्रिज में रखें और फ्रिज में रखे भोजन को खाने के आधे घंटे पहले बाहर रखें, फिर गर्म करके ही खाएं.
9 इस बात को याद रखें कि अगर खाना अच्छी तरह से पकाया जाता है, तो इससे सभी सूक्ष्मजीव पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं.
10. अंत में सबसे जरूरी है आपके खाने की थाली में सभी पौष्टिक तत्वों का होना। एक संतुलित भोजन की थाल आपको कई बीमारियों से सुरक्षित और सेहतमंद रखेगी।

ये भी पढ़ें-  प्रशासनिक सेवा के बड़े अधिकारी ने ट्रेन से कटकर की खुदकुशी, सुसाइड .

हाल ही में जारी हुई कोरोना की नई गाइडलाइन के मुताबिक बगैर लक्षण वाले मरीजों को अब दवा की जरूरत नहीं है। सरकार का दावा है कि सेहतमंद खाने से दोस्ती और पॉजिटिव सोच से हो ही लोग रिकवर जाएंगे। तो आज से खुद से ये वादा करें कि सुरक्षित खाएंगे और सेहतमंद रहेंगे क्योंकि ‘स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन’ है जरूरी….

साभार-

प्रिया आर्या