टेक्सास में आयोजित होगा अमेरिकी भारतीय चिकित्सक संघ का 40वां वार्षिक सम्मेलन |

टेक्सास में आयोजित होगा अमेरिकी भारतीय चिकित्सक संघ का 40वां वार्षिक सम्मेलन

टेक्सास में आयोजित होगा अमेरिकी भारतीय चिकित्सक संघ का 40वां वार्षिक सम्मेलन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : February 22, 2022/12:40 pm IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 22 फरवरी (भाषा) अमेरिका के सबसे प्रभावशाली समुदायों में से एक भारतीय-अमेरिकी डॉक्टरों का समूह, टेक्सास में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित कर ‘एएपीआई’ की 40वीं वर्षगांठ मनाने की योजना बना रहा है।

इस आयोजन को विख्यात चिकित्सक डॉ पीटर होटेज और भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर समेत अन्य दिग्गज संबोधित करेंगे। भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टरों का संघ (एएपीआई) अमेरिका में सबसे बड़ा सामुदायिक चिकित्सकों का संगठन है जो कि एक लाख से अधिक डॉक्टरों का प्रतिनिधित्व करता है।

एएपीआई की अध्यक्ष डॉ अनुपमा गोतीमुकुल ने बताया कि एएपीआई का वार्षिक सम्मेलन इस साल 23 जून से 26 जून तक चलेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें अपना वीडियो संदेश भेज सकते हैं। इस सम्मेलन में भारतीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया शामिल हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी इस सम्मेलन में शामिल होने का न्योता भेजा गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण निदेशक डॉ राहुल गुप्ता भी इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वह पहले ऐसे चिकित्सक हैं जिन्होंने व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति कार्यालय का नेतृत्व किया। डॉ गुप्ता, बाइडन प्रशासन में सबसे ऊंचे पद तक पहुंचने वाले भारतीय-अमेरिकी हैं।

गोतीमुकुल ने पीटीआई-भाषा से कहा, “यह एएपीआई का 40वां सम्मेलन होगा। यह एक मील का पत्थर साबित होने वाला आयोजन होगा।“ उन्होंने कहा कि होटेज, टीके के विकास और उष्णकटिबंधीय रोगों के विषय में अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक डॉक्टर और वैज्ञानिक हैं और वह सम्मेलन के प्रमुख वक्ता होंगे। डॉ. होटेज के योगदान के कारण भारत में जल्दी ही किफायती दरों पर कोविड रोधी टीके उपलब्ध होंगे।

गोटेज और अनुसंधानकर्ताओं के उनके दल ने ‘कोरबेवैक्स’ नामक टीके के विकास में योगदान दिया है। गोतीमुकुल ने कहा कि इस टीके की पिछले महीने भारत की औषधि नियामक संस्था ने आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। एएपीआई के वार्षिक आयोजन को भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रहे पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर भी संबोधित करेंगे।

भाषा यश शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)