दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी की जयंती का सप्ताह भर लंबा समारोह संपन्न हुआ |

दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी की जयंती का सप्ताह भर लंबा समारोह संपन्न हुआ

दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी की जयंती का सप्ताह भर लंबा समारोह संपन्न हुआ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 8, 2021/5:21 pm IST

जोहानिसबर्ग, आठ अक्टूबर (भाषा) महात्मा गांधी की जयंती मनाने के लिए पूरे दक्षिण अफ्रीका में सप्ताह भर चले कार्यक्रमों की श्रृंखला भारतीय फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल की फिल्म ‘द मेकिंग ऑफ महात्मा’ की विशेष स्क्रीनिंग के साथ बृहस्पतिवार को संपन्न हो गई।

इस परियोजना की शुरूआत जोहानिसबर्ग में भारत की महावाणिज्य दूत अंजू रंजन ने की और उच्चायोग तथा डरबन और केपटाउन के उनके सहकर्मियों ने उनका सहयोग किया।

रंजन ने कहा, ‘‘हमने पिछले हफ्ते एक विशेष गांधी यात्रा की, जिसके तहत कई स्थानों की यात्रा की जहां उन्होंने (गांधी ने) मार्च का नेतृत्व किया था। हमने उन स्थानों की भी यात्रा की जहां अदालतों में उन पर मुकदमा चला था और जिन जेलों में उन्हें कैद रखा गया था। इसलिए इस फिल्म की स्क्रीनिंग के साथ इस यात्रा का समापन करना उपयुक्त है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमनें इस हफ्ते की गतिवधियों से सीखा कि किस तरह गांधी जी ने दक्षिण अफ्रीका और भारत, दोनों की तस्वीर बदल दी।’’

फिल्म की स्क्रीनिंग की सह- मेजबानी अवालोन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए बी मूसा ने की, जिनके पूर्वज दादा अब्दुल्ला करीब एक सदी पहले युवा अधिवक्ता मोहनदास करमचंद गांधी को कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए दक्षिण अफ्रीका लाए थे।

भाषा सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers