ऑस्ट्रेलिया ने हुवावे पर पाबंदी लगाकर पहले ‘हमला’ किया : चीनी राजदूत

ऑस्ट्रेलिया ने हुवावे पर पाबंदी लगाकर पहले ‘हमला’ किया : चीनी राजदूत

: , June 24, 2022 / 03:55 PM IST

कैनबरा, 24 जून (एपी) कैनबरा में चीनी राजदूत ने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने रिश्तों को खराब करने के लिए चार साल पहले ‘‘पहली कार्रवाई’’तब की जब तत्कालीन सरकार ने सुरक्षा चिंताओं के कारण चीनी दूरसंचार कंपनी हुवावे के देश की 5जी परियोजना में शामिल होने पर रोक लगा दी।

ऑस्ट्रेलिया में तैनात चीनी राजदूत शिओ कियान ने जनवरी के बाद से पहली बार यूनिवर्सिटी टेक्नोलॉजी सिडनी में सार्वजनिक संबोधन दिया। उनके संबोधन को बार-बार मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने बाधित किया।

चीनी राजदूत का यह बयान ऐसे समय आया है जब ऑस्ट्रेलियाई में पिछले महीने चुनाव के बाद नयी सरकार बनी है और बीजिंग ने रिश्तों पर जमी बर्फ को हटाने के संकेत दिए हैं।

दोनों देशों के रिश्तों में वर्ष 2020 में तब खटास आ गई जब पूर्ववर्ती ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कोविड-19 महामारी के स्रोत का पता लगाने के लिए स्वतंत्र जांच की मांग की।

हालांकि, शिओ ने सरकार के 2018 के फैसले को रेखांकित किया जब हुवावे को ऑस्ट्रेलिया की 5जी परियोजना से बाहर कर दिया गया था और दावा किया कि यह दोनों देशों के रिश्तों के लिए अहम मोड़ था।

उन्होंने कहा, ‘‘बल्कि इसे पहला हमला करार दिया जा सकता है जिसने वास्तव में हमारे सामान्य कारोबारी संबंधों को नुकसान पहुंचाया।’’

एपी धीरज अविनाश

अविनाश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)