बाइडन ने कहा कि युद्ध के प्रति नेतन्याहू का रवैया एक गलती है : दोनों सहयोगियों के बीच दरार बढ़ी |

बाइडन ने कहा कि युद्ध के प्रति नेतन्याहू का रवैया एक गलती है : दोनों सहयोगियों के बीच दरार बढ़ी

बाइडन ने कहा कि युद्ध के प्रति नेतन्याहू का रवैया एक गलती है : दोनों सहयोगियों के बीच दरार बढ़ी

:   Modified Date:  April 10, 2024 / 04:51 PM IST, Published Date : April 10, 2024/4:51 pm IST

तेल अवीव (इजराइल), 10 अप्रैल (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में युद्ध से निपटने के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के रवैये को एक गलती करार देते हुए उनकी सरकार से गाजा में बड़ी मात्रा में राहत सामग्री पहुंचाने का आह्वान किया। बाइडन के इस रुख से इजरायल पर संघर्ष विराम के लिए दबाव बढ़ने के साथ ही एक-दूसरे के कट्टर समर्थक दोनों सहयोगियों के बीच दरार बढ़ गई है।

युद्ध लंबा खिंचने के कारण हालात बदतर हो गए हैं। इजराइल पर गत सात अक्टूबर को किये गये घातक आतंकी हमले के बाद से बाइडन हमास के खिलाफ इजराइल द्वारा युद्ध छेड़ने के समर्थक रहे हैं। लेकिन हाल के सप्ताह में नेतन्याहू को लेकर उनका धैर्य टूटता दिखाई दिखा और अमेरिकी प्रशासन ने इजराइल के प्रति कठोर रुख अपनाया है। इससे दोनों देशों के बीच दशकों पुराने सहयोग को झटका लगा है और युद्ध को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इजराइल को अलग-थलग पड़ने का खतरा बढ़ गया है।

सबसे गंभीर असहमति दक्षिणी गाजा शहर रफह में इजराइल के हमले की योजना पर है और उसके बाद से दरार और बढ़ गई है। यह दरार पिछले सप्ताह एक सहायता काफिले पर इजरायली हवाई हमले के कारण और गहरा गयी, जिसमें ‘फूड चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन’(डब्ल्यूसीके) के सात कर्मचारी मारे गए जिनमें से से अधिकतर विदेशी हैं।

इजराइल ने कहा कि मौतें अनजाने में हुईं, लेकिन बाइडन रुष्ट हो गये।

बाइडन का पूर्व में रिकॉर्ड किया गया एक साक्षात्कार मंगलवार देर रात को प्रसारित किया गया जिसमें उनकी टिप्पणियां गाजा में लोगों तक मानवीय सहायता पहुंचाने को लेकर इजराइल और अमेरिका के बीच मतभेदों को उजागर करती हैं। बाइडन ने डब्ल्यूसीके हमले के दो दिन बाद यह साक्षात्कार दिया था।

गाजा में एक महीने से चल रहे युद्ध के कारण आसन्न अकाल की चेतावनी दी गई है। बाइडन ने स्पेनिश भाषा के प्रसारक यूनीविजन से कहा,“वह जो कर रहे हैं वह एक गलती है। मैं उनके रवैये से सहमत नहीं हूं।’’

वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या नेतन्याहू राष्ट्रीय हित के बजाय अपने राजनीतिक अस्तित्व को बनाए रखने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

बाइडन ने कहा कि इजराइल को संघर्ष विराम के लिए सहमत होना चाहिए और संकटग्रस्त गाजा में छह से आठ महीने में राहत सामग्री की बड़ी मात्रा में आपूर्ति करने के साथ अन्य देशों को क्षेत्र में पहुंचकर राहत सामग्री वितरित करने की अनुमति दे। उन्होंने कहा कि इसे अभी किया जाना चाहिए।

इजराइल और हमास वर्तमान में हमास और अन्य लोगों द्वारा पकड़े गए बंधकों की रिहाई के बदले में संघर्षविराम के लिए बातचीत कर रहे हैं। लेकिन सर्वाधिक प्रभावित उत्तरी गाजा में फलस्तीनियों की वापसी सहित प्रमुख मुद्दों से दोनों पक्ष अभी बहुत दूर हैं।

नेतन्याहू ने युद्ध में ‘संपूर्ण जीत’ हासिल करने का संकल्प लिया है। उन्होंने हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने का वादा किया है। उन्होंने सात अक्टूबर के हमले की पुनरावृत्ति को रोकने और बंधकों को वापस लाने का वादा किया है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लगातार लड़ाई में 33,200 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं जो अपनी गणना में नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है। उसका कहना है कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। इजराइल ने बिना कोई सबूत दिए कहा है कि उसने लगभग 12,000 आतंकवादियों को मार गिराया है।

एपी संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers