ब्लैक समर से भी बड़ी: 2023 में उत्तरी ऑस्ट्रेलिया का आठ करोड़ 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र जल गया |

ब्लैक समर से भी बड़ी: 2023 में उत्तरी ऑस्ट्रेलिया का आठ करोड़ 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र जल गया

ब्लैक समर से भी बड़ी: 2023 में उत्तरी ऑस्ट्रेलिया का आठ करोड़ 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र जल गया

:   Modified Date:  April 23, 2024 / 01:42 PM IST, Published Date : April 23, 2024/1:42 pm IST

(रोहन फिशर, सूचना प्रौद्योगिकी विकास शोधकर्ता, चार्ल्स डार्विन विश्वविद्यालय)

डार्विन, 23 अप्रैल (द कन्वरसेशन) यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि 2023 में ऑस्ट्रेलिया को जंगल की सबसे बड़ी आग का सामना करना पड़ा। एक दशक से अधिक समय में यह जंगल की आग का सबसे बड़ा मौसम था।

यह आग 2019-20 की ब्लैक समर कही जाने वाली जंगल की आग से भी आठ गुना बड़ी आग थी। ब्लैक समर ने दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया में एक करोड़ हेक्टेयर का क्षेत्र जला डाला था।

मेरे शोध से पता चलता है कि 2023 की आग ने उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में आठ करोड़ 40 लाख हेक्टेयर से अधिक रेगिस्तान और सवाना को जला दिया। यह पूरे न्यू साउथ वेल्स से बड़ा है, या यूनाइटेड किंगडम के आकार से तीन गुना अधिक है। इन आग के पैमाने को समझना कठिन है।

जिस गति से ये आग फैली वह भी अविश्वसनीय थी। सितंबर और अक्टूबर के कुछ ही हफ्तों में, उत्तरी क्षेत्र और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के बार्कली, तनामी और ग्रेट सैंडी रेगिस्तान में एक करोड़ 80 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि जल गई।

मैंने इस महीने कैनबरा में अंतर्राष्ट्रीय अग्नि व्यवहार और ईंधन सम्मेलन में 2023 की आग पर यह शोध प्रस्तुत किया। मैंने इन आग के पैमाने का वर्णन किया, वे क्यों घटित हुईं, और ऑस्ट्रेलिया के दूरस्थ लेकिन पारिस्थितिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों की सुरक्षा में मदद करने के लिए आग को कैसे बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है।

ऐसा क्यों हुआ?

आग और बारिश का गहरा संबंध है। बारिश से घास में वृद्धि होती है और जब यह सूख जाती है, तो घास आग का ईंधन बन जाती है।

उदाहरण के लिए, आप अधिक वर्षा वाले वर्षों के बाद अधिक आग का पैटर्न देख सकते हैं, जो उत्तरी क्षेत्र में पिछले 20 वर्षों में आवधिक अंतराल पर दोहराया गया है।

इस प्रकार, ला नीना रेगिस्तान में इन भीषण आग का प्रमुख चालक है।

हालाँकि 2023 भीषण अग्नि वर्ष था, 2011 उससे भी बड़ा था। अकेले एनटी में, 2011 में साढ़े पांच करोड़ हेक्टेयर से अधिक जल गया, जबकि 2023 में चार करोड़ तीस लाख हेक्टेयर जल गया था।

जब ईंधन सूख जाता है और मौसम की स्थिति चरम पर होती है, तो सवाना और रेगिस्तानी इलाकों में बिजली गिरने से आग लगने की अधिक संभावना होती है।

मीडिया और सोशल मीडिया पर कई तरह से सुझाव दिया गया है कि ये आग एक ‘‘सामान्य’’ चक्र का हिस्सा है, जलवायु परिवर्तन का परिणाम है, या बड़े पैमाने पर आगजनी का परिणाम है। यह सीधे सादे कारण रेगिस्तानी देश में अग्नि प्रबंधन की जटिलता और इतिहास को समझने में विफल रहते हैं।

आग की इन घटनाओं का मुख्य कारण बहुत बड़ा ईंधन भार था। ये बढ़ते गीले मौसम प्राकृतिक चक्र का हिस्सा हैं। जबकि जलवायु परिवर्तन आग की स्थिति को और अधिक गंभीर बना सकता है, इस मामले में यह मुख्य कारण नहीं है। हालाँकि, इन आग का पैमाना ‘‘सामान्य’’ नहीं था।

आग पर कैसे काबू पाया जा सकता है?

कई हजारों वर्षों तक, स्वदेशी लोगों ने इन विशाल परिदृश्यों में ईंधन भार का प्रबंधन किया।

ऑस्ट्रेलिया के अत्यधिक ज्वलनशील उष्णकटिबंधीय सवाना में आग के परिष्कृत उपयोग को दुनिया की सबसे अच्छी जंगल की आग प्रबंधन प्रणाली के रूप में मान्यता दी गई है।

पारंपरिक अग्नि अभ्यास के इस लंबे इतिहास के निशान 1940 के दशक के रेगिस्तानी देश की हवाई तस्वीरों में देखे जा सकते हैं। इन तस्वीरों का विश्लेषण करने वाले शोध से पता चला है कि व्यापक और जटिल ‘‘ईंधन मोज़ेक’’ डब्ल्यूए रेगिस्तान के विशाल हिस्सों में कहीं-कहीं रजाई की तरह फैले हुए हैं।

मोज़ेक शब्द का तात्पर्य विभिन्न युगों की वनस्पतियों के कई टुकड़ों से है, कुछ हाल ही में विरल आवरण के साथ जल गए हैं, कुछ पुराने, बड़े और जुड़े हुए स्पिननीफेक्स झुरमुटों और छोटे पेड़ों के साथ बिना जले हैं।

यह जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आवास प्रदान करता है, क्योंकि विभिन्न प्रजातियाँ अलग-अलग मात्रा में भू-आवरण पसंद करती हैं। यह आग के फैलने में भी बाधा डालता है क्योंकि हाल ही में आग लगने वाले क्षेत्रों में इतना ईंधन नहीं है कि आने वाले कई वर्षों तक नई आग भड़का सके।

समन्वित और बड़े पैमाने पर इन परिदृश्यों में अच्छे अग्नि प्रबंधन को वापस लाने के प्रयास अभी शुरू ही हुए हैं।

2022-23 में स्वदेशी रेंजर समूहों ने व्यापक दहन अभियान चलाया। उन्होंने हवाई और सड़क मार्ग से 58,000 किमी से अधिक की यात्रा की, कारों से, पैदल चलते हुए और आग लगाने वाले पदार्थ गिराते हुए।

ये आग आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी थीं। हालाँकि 2023 में भी इन रेगिस्तानों में बड़ी आग लगी हुई थी, ईंधन कम करने वाली आग की मैपिंग करके और बाद में जंगल की आग के प्रसार को कवर करके, हम देख सकते हैं कि 2023 की आग पिछली आग की घटनाओं से सीमित थी।

यह देखा गया कि अगर जगह जगह छोटी नियंत्रित आग लगाकर बड़ी आग के आगे बढ़ने का रास्ता रोक दिया जाए तो इन्हें प्रबंधित किया जा सकता है।

डब्ल्यूए के ग्रेट सैंडी रेगिस्तान में, विभिन्न युगों के स्पिनिफ़ेक्स की जटिल मोज़ेक इन आग के बाद भी बनी रही। इंडिजिनस डेजर्ट अलायंस का मानना ​​है कि पिछले दस वर्षों की तुलना में पिछले कुछ वर्षों में आग की घटनाओं पर अधिक नियंत्रण किया गया है।

सरकारी एजेंसियों के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात बार्कली आग थी जिसने टेनेंट क्रीक शहर को खतरे में डाल दिया था। ये आग बड़ी और तेजी से फैलने वाली थी, जिससे शहर के पूर्व में एक विशाल क्षेत्र में ईंधन फैल गया।

यहां, भूमि प्रबंधन की कमी से आपदा जोखिम बढ़ गया। आग तभी रुकी जब यह बिजली गिरने के कारण चार साल पहले जले हुए क्षेत्रों तक पहुंची।

2023-24 की गर्मी एनटी में बार्कली और तनामी क्षेत्रों में बहुत गीली थी। बुशफायर एनटी के मुख्य अग्नि नियंत्रण अधिकारी टोनी फुलर ने आने वाले एक और बड़े अग्नि वर्ष की चेतावनी दी है क्योंकि हम 2024 के उत्तरी शुष्क मौसम में प्रवेश कर रहे हैं।

भविष्य की तैयारी

रेगिस्तानी आग प्रबंधन अभी भी अल्प-संसाधन युक्त है और इस बारे में अभी कम समझा गया है।

अंततः ऑस्ट्रेलिया के बहुत दूर-दराज के हिस्सों में इन भीषण आग को रोकने का एकमात्र प्रभावी तरीका ईंधन को नियंत्रित करने के लिए हमारे विशाल रेगिस्तानी परिदृश्य पर आग का उपयोग करने की दीर्घकालिक, अच्छी तरह से वित्त पोषित रणनीति है, जैसा कि पिछली सहस्राब्दियों के दौरान किया गया था।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)