ब्रिटेन में किशोरों के लिए कोविड टीके की बूस्टर खुराक को हरी झंडी

ब्रिटेन में किशोरों के लिए कोविड टीके की बूस्टर खुराक को हरी झंडी

: , January 16, 2022 / 06:52 PM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 16 जनवरी (भाषा) ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने किशोरों को कोविड टीके की बूस्टर खुराक देने को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत 16 और 17 साल आयु वर्ग के किशोर सोमवार से बूस्टर खुराक के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

ब्रिटेन में टीकाकरण संबंधी संयुक्त समिति की ओर से अब तक टीके की तीसरी खुराक 18 साल या उससे अधिक आयु के लोगों या कोविड-19 के अत्याधिक जोखिम की चिकित्सा श्रेणी वाले किशोरों के लिए ही प्रस्तावित थी।

हाल ही में इसका दायरा बढ़ाकर बूस्टर खुराक के लिए 16 और 17 साल के किशोरों को भी अनुमति दी गई। एनएचएस ने रविवार को इस बात की पुष्टि की कि 16 और 17 साल आयुवर्ग के प्रत्येक किशोर को आने वाले दिनों में टीके की तीसरी खुराक दी जाएगी। हालांकि, ऐसे किशोर ही टीके की बूस्टर खुराक ले सकते हैं जिन्होंने तीन महीने पहले दूसरी खुराक ली है।

एनएचएस टीकाकरण कार्यक्रम की भारतीय मूल की उप प्रमुख निकी कनानी ने कहा, ” एनएचएस कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम का दायरा एक बार फिर बढ़ाते हुए सोमवार से 16 और 17 साल आयुवर्ग के किशोर अपनी बूस्टर खुराक के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। साथ ही देशभर में टीकाकरण केंद्रों पर सीधे जाकर भी खुराक ली जा सकती है।”

एनएचएस ने ब्रिटेन स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के हालिया आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि यह पाया गया है कि टीके की दो खुराक वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करने के लिए काफी नहीं हैं जबकि बूस्टर खुराक से वायरस के खिलाफ पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता मिलती है।

भाषा शफीक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)