ब्रिटिश सांसद की हत्या: सोमाली मूल के संदिग्ध पर आतंकवाद अधिनियम लगाया गया

ब्रिटिश सांसद की हत्या: सोमाली मूल के संदिग्ध पर आतंकवाद अधिनियम लगाया गया

Edited By: , October 17, 2021 / 05:09 PM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन,17 अक्टूबर (भाषा) ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद सर डेविड एमेस की हत्या के मामले में इंग्लैंड के एसेक्स से गिरफ्तार सोमाली मूल के अली हार्बी अली(25) पर अब कठोर आतंकवाद अधिनियम लगाया गया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य एमेस (69) पर शुक्रवार को चाकू से कई बार वार किया गया था,जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी।

स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद रोधी कमान अधिकारियों के पास संदिग्ध से इस अधिनियम के तहत पूछताछ करने का शुक्रवार तक का वक्त है। खबरों के मुताबिक अली को कुछ वर्ष पहले देश की आतंकवाद रोधी, कट्टरपंथ रोधी योजना में शामिल करने की अनुशंसा की गई थी लेकिन एमआई5 सुरक्षा सेवाओं ने इस पर कोई खास ध्यान नहीं दिया।

मैट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा,‘‘ व्यक्ति को तद्नुसार आतंकवाद अधिनियम 2000 की धारा 41 के तहत भी हिरासत में लिया गया और वह फिलहाल लंदन पुलिस थाने में है।’’

गौरतलब है कि संदिग्ध को शुक्रवार को ही घटनास्थल से गिरफ्तार कर हमले में प्रयुक्त चाकू भी बरामद कर लिया गया था।

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने संसद के सदस्यों के लिए सुरक्षा प्रक्रियाओं की तत्काल समीक्षा करने के आदेश दिए हैं। पटेल ने रविवार को कहा कि हत्या की घटना के बाद सांसदों को ‘‘तत्काल’’ सुरक्षा बदलने की पेशकश की जा रही है और उन्हें पुलिस के साथ अपना पता- ठिकाना साझा करने को कहा जा रहा है।

भाषा शोभना नरेश

नरेश