कनाडा मदद करने वाले अफगानों के पुनर्वास में तेजी लाएगा |

कनाडा मदद करने वाले अफगानों के पुनर्वास में तेजी लाएगा

कनाडा मदद करने वाले अफगानों के पुनर्वास में तेजी लाएगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 24, 2021/10:18 am IST

ओटावा, 24 जुलाई (एपी) कनाडा सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह उन अफगानों के पुनर्वास में तेजी लाएगा जिन्होंने पिछले 20 वर्षों में कनाडा के साथ काम किया। हालांकि, कनाडा ने इस बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी कि कौन इसका पात्र होगा या इस वक्त तालिबान से खतरे का सामना कर रहे लोग कब आना शुरू होंगे।

सरकार कनाडा के शीर्ष नेताओं के दबाव का सामना कर रही है, जो इस बात से चिंतित हैं कि जिन अफगानों ने उनका और उनके परिवारों का समर्थन किया, उन्हें तालिबान के हाथों गिरफ्तारी और यहां तक ​​कि मौत का सामना करना पड़ेगा।

आव्रजन मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने कहा, ‘‘अफगानों की रक्षा और सुरक्षा के साथ कनाडाई टीमों की सुरक्षा जिन्हें पहले से ही सुरक्षा दी जा रही है, सुनिश्चित करने के अभियान को कैसे अंजाम दिया जाए और इसे कब शुरू किया जाएगा, इस बारे में सटीक विवरण रखना होगा।’’

अफगानिस्तान से अमेरिकी सुरक्षा बलों की वापसी के बाद तालिबान ने देश के कई हिस्सों पर नियंत्रण कर लिया है। इन इलाकों में दक्षिणी कंधार प्रांत भी शामिल है जहां कनाडा की सेना देश में 13 साल तक सबसे लंबे अभियान पर रही। 2014 में सेना की वापसी से पहले अफगानिस्तान में कनाडा के 158 सैनिकों और सात आम नागरिकों की मौत हुई। इनमें से अधिकतर की मौत तालिबान द्वारा बंधक बनाए जाने के दौरान हुई।

मेंडिसिनो ने कहा कि सरकार के पास पहले से ही टीम है जो उन लोगों की पहचान करने के लिए काम कर रही हैं जो कनाडा के साथ काम करते हुए खतरे का सामना कर रहे हैं और आव्रजन अधिकारी पात्र लोगों को शरण देने के लिए आवेदनों में तेजी लाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा ध्यान उन लोगों पर है जिनका कनाडा सरकार के साथ महत्वपूर्ण और स्थायी संबंध रहा है।’’

मेंडिसिनो ने कनाडा में रह रहे अफगानिस्तान के उन नागरिकों को उनके कार्यालय से सीधे संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जिन्हें यह लगता है कि अफगानिस्तान में उनका परिवार खतरे में है, वे भी कनाडा आने के पात्र हैं।

कनाडा ने पहले सैन्य अभियान की समाप्ति से पहले 2008 और 2012 में शुरू किए गए दो अलग-अलग कार्यक्रमों में लगभग 800 अफगान नागरिकों और उनके परिवारों का पुनर्वास किया था। मेंडिसिनो ने कहा कि ‘‘हजारों’’ लोग इसके पात्र हो सकते हैं।

रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने कहा कि सुरक्षा कारणों से वह यह नहीं कह सकते कि शरणार्थी कनाडा कैसे पहुंचेंगे या कनाडा सरकार अमेरिका और अन्य सहयोगियों द्वारा अफगानिस्तान से लोगों की वापसी में शामिल उड़ानों में उन लागों के लिए जगह मांगेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हम साजो सामान और सुरक्षा की योजना बना रहे हैं कि यह कैसे होगा।’’

एपी सुरभि शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers