क्रिसमस: पोप फ्रांसिस ने विश्व शांति की अपील के दौरान हथियार उद्योग की कड़ी आलोचना की |

क्रिसमस: पोप फ्रांसिस ने विश्व शांति की अपील के दौरान हथियार उद्योग की कड़ी आलोचना की

क्रिसमस: पोप फ्रांसिस ने विश्व शांति की अपील के दौरान हथियार उद्योग की कड़ी आलोचना की

:   Modified Date:  December 25, 2023 / 06:27 PM IST, Published Date : December 25, 2023/6:27 pm IST

रोम, 25 दिसंबर (एपी) पोप फ्रांसिस ने सोमवार को क्रिसमस पर विश्व खासकर इजराइल-फलस्तीन के बीच शांति की अपील करते हुए हथियार उद्योग और इसके उन ‘मौत के औजारों’ की कड़ी आलोचना की जिसने युद्ध को बढ़ावा दिया है।

सेंट पीटर्स बेसिलिका के लॉजिया से नीचे मौजूद लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए फ्रांसिस ने कहा कि उन्होंने सात अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल के खिलाफ हमास के ‘घृणित हमले’ पर दुख व्यक्त किया और बंधकों की रिहाई का आह्वान किया।

उन्होंने गाजा में इजराइल के सैन्य अभियान और ‘निर्दोष नागरिकों’ की मौत के सिलसिले को समाप्त करने का अनुरोध किया और जरूरतमंद लोगों तक मानवीय सहायता पहुंचाने का आह्वान किया।

फ्रांसिस ने क्रिसमस दिवस के अपने आशीर्वाद को विश्व में शांति की अपील के प्रति समर्पित किया। उन्होंने कहा कि बेथलहम में ईसा मसीह के जन्म की कहानी शांति का संदेश देती है, लेकिन वही बेथलहम इस साल ‘पीड़ा और मौन’ का स्थान रहा।

उन्होंने खास तौर पर हथियार उद्योग की आलोचना की। उन्होंने कहा कि हथियार उद्योग ने दुनियाभर में संघर्ष को बढ़ाया है, लेकिन शायद ही कोई इस पर ध्यान दे रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘इसके बारे में बात की जानी चाहिए और लिखा जाना चाहिए ताकि युद्ध को आगे बढ़ाने वालों के हितों और मुनाफे को प्रकाश में लाया जा सके। हम शांति की बात कैसे कर सकते हैं, जब हथियारों का उत्पादन, बिक्री और व्यापार बढ़ रहा है?’’

पोप फ्रांसिस ने अक्सर हथियार उद्योग को ‘मौत के सौदागर’ के रूप में दोषी ठहराया है और कहा है कि आज युद्ध, विशेष रूप से यूक्रेन में युद्ध, का उपयोग नए हथियारों को आजमाने या पुराने भंडार का इस्तेमाल करने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने इजराइल और फलस्तीन में शांति की अपील भी की।

(एपी)

संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)