गठबंधन के देशों ने हमले के लिए रूस के खिलाफ युद्ध अपराधों की जांच का समर्थन किया |

गठबंधन के देशों ने हमले के लिए रूस के खिलाफ युद्ध अपराधों की जांच का समर्थन किया

गठबंधन के देशों ने हमले के लिए रूस के खिलाफ युद्ध अपराधों की जांच का समर्थन किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : March 24, 2022/10:41 pm IST

हेग, 24 मार्च (एपी) यूक्रेन में रूस के हमले को लेकर संभावित युद्ध अपराध पर अंतराष्ट्रीय अपराध अदालत (आईसीसी) से जांच का अनुरोध करने वाले गठबंधन के देशों ने बृहस्पतिवार को बैठक कर जांच में सहयोग का संकल्प जताया।

अदालत के मुख्य अभियोजक ने देशों से वैश्विक कानूनी व्यवस्था के समर्थन में खड़े होने का आग्रह किया। हेग में ब्रिटेन के राजदूत के आवास पर 20 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों की बैठक में अभियोजक करीम खान ने कहा, ‘‘अगर हम एकजुट समर्थन नहीं देंगे तो चीजें बदतर होती जाएंगी।’’

बैठक से पहले ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय अदालत की जांच के लिए धन और विशेषज्ञ दोनों उपलब्ध कराने की बात कही। आईसीसी की मौजूदा जांच का समर्थन करने के लिए ब्रिटेन के उपप्रधानमंत्री डॉमनिक राब हेग में दुनियाभर के देशों के मंत्रियों से मिल रहे हैं।

इस बैठक से महज एक दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन नीत सरकार ने इसकी औपचारिक घोषणा कर दी है कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किए हैं तथा अमेरिका अन्य देशों के साथ मिलकर अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाएगा।

अमेरिका आईसीसी का सदस्य नहीं है, लेकिन वह रूस-यूक्रेन युद्ध की निगरानी के लिए वहां उपलब्ध अपने संसाधनों की मदद से यूक्रेन में रूसी सैनिकों के खिलाफ साक्ष्य जुटाने में मदद करके इस मुकदमे में मददगार हो सकता है।

ब्रिटेन आईसीसी का सदस्य है और राब का कहना है कि ब्रिटेन आईसीसी को 10 लाख पाउंड (13 लाख अमेरिकी डॉलर) का अतिरिक्त अनुदान देगा और युद्ध अपराधों का पता लगाने के लिए आईसीसी को प्रशिक्षित तथा विशेषज्ञ सैनिक उपलब्ध कराएगा।

जांच में मदद के लिए मेट्रोपॉलिटन पुलिस के ‘काउंट टेररिज्म कमांड’ की युद्ध अपराध टीम को भी भेजा जा रहा है। न तो रूस और न ही यूक्रेन अदालत का सदस्य है, लेकिन यूक्रेन ने इसके अधिकार क्षेत्र को स्वीकार कर लिया है।

एपी आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers