कोविड-19 महामारी ने पूरे विश्व में क्रिसमस के उत्साह को किया फीका | Covid-19 epidemic fades to Christmas excitement all over the world

कोविड-19 महामारी ने पूरे विश्व में क्रिसमस के उत्साह को किया फीका

कोविड-19 महामारी ने पूरे विश्व में क्रिसमस के उत्साह को किया फीका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : December 26, 2020/10:53 am IST

रोम, 26 दिसंबर (एपी) कोरोना वायरस महामारी ने इस वर्ष क्रिसमस के उत्साह को फीका कर दिया और लोग इस अवसर पर एक दूसरे से मिलने से दूर रहे तथा उपहार देने के लिए डिजिटल मंचों का उपयोग किया।

पिछले कई दशकों में छुट्टियों का यह पहला मौसम था, जो फीका रहा। दरअसल, कोरोना वायरस ने तकरीबन किसी को भी अपने प्रभाव से अछूता नहीं छोड़ा।

पैट्रिका हेगर (60) ने नॉर्थ डकोटा के बिस्मार्क में परिवार और दोस्तों को नाश्ते के लिए घर में बना ‘कैरमेल रोल’ (एक प्रकार का मीठा व्यंजन) पहुंचाया। यह राज्य हाल-फिलहाल तक महामारी से प्रभावित नहीं हुआ था।

उन्होंने कहा, ‘‘इस साल क्रिसमस का प्रेम दरवाजे पर ही प्रदर्शित हुआ। मुझे उम्मीद है कि लोग टीका लगवाने के बाद अगले साल हमारे साथ रहेंगे।’’

केन्या में प्रकाशित डेली नेशन समाचारपत्र ने एक महिला के हवाले से लिखा, ‘‘कहीं से भी क्रिसमस जैसा नहीं लग रहा है। यह ‘क्राइस्टमास्क’ है।”

केन्या में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने पर चिकित्सकों को अपनी हड़ताल क्रिसमस की पूर्व संध्या पर समाप्त करनी पड़ी।

पूर्वी अफ्रीका में क्रिसमस के दौरान भी रात का कर्फ्यू लगा रहा।

पोप फ्रांसिस ने वेटिकन के अंदर से क्रिसमस का अपना संदेश पढ़ा, जबकि परंपरागत रूप से वह सेंट पीटर्स स्कवायर में इस अवसर पर हजारों लोगों को संबोधित किया करते थे।

इटली में पर्यटन कारोबार पर महामारी का काफी असर देखने को मिल रहा है और छुट्टियों के दौरान सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदियों के चलते लोग स्कवायर पर नहीं उमड़ सके।

पोप फ्रांसिस ने आशावादी होने का जिक्र करते हुए कहा कि कोविड-19 टीके के विकास ने दुनिया को उम्मीद की एक नयी किरण दिखाई है।

उन्होंने नेताओं, कारोबारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को एक संदेश में कहा कि वे यह अवश्य सुनिश्चित करें कि जोखिमग्रस्त और जरूरतमंद लोगों को टीका पहले लगाया जाए।

प्रभु यीशु के जन्म स्थान बेथेलहेम में (चर्च के) घंटे की आवाज सुनाई दी। हालांकि, इजराइल के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के विदेशी सैलानियों के लिए बंद रहने सहित अन्य पाबंदियों के चलते बाहर से लोग यहां नहीं पहुंच सके।

बीजिंग में पिछले हफ्ते कोविड-19 के दो मामलों की पुष्टि होने के बाद से चीन की राजधानी को हाईअलर्ट पर रखा गया है। बीजिंग में आधिकारिक गिरजाघरों ने समारोह रद्द कर दिए।

महामारी से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने के कारण इस साल अपेक्षाकृत कम लोगों ने ही महंगे उपहार दिए।

अमेरिका में न्यूजर्सी के मिडिलसेक्स काउंटी निवासी रॉबिन साइपनीवस्की को महामारी के दौरान दो बार अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। हालांकि, उन्होंने अपनी बेटी के लिए पजामा खरीदा, जबकि पिछले साल उन्होंने हीरे का एक ब्रेसलेट खरीदा था।

इस बीच, चर्च ने भी ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की। लॉस एंजिलिस की कैथोलिक आर्कडिकोसे ने पांच समारोह आयोजित किए। हालांकि, इनमें लोगों की अधिकतम संख्या 130 सीमित रखी गई।

पेरिस के नोट्रे डेम कैथड्रल के सदस्यों ने 2019 के बाद पहली बार चर्च के अंदर क्रिसमस का गीत गाया। उल्लेखनीय है कि 2019 में कैथड्रल में भीषण आग लगी थी।

एपी सुभाष शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)