कोविड-19: फिलीपीन में सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करने के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य |

कोविड-19: फिलीपीन में सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करने के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य

कोविड-19: फिलीपीन में सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करने के लिए पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 17, 2022/1:35 pm IST

मनीला, 17 जनवरी (एपी) फिलीपीन के राजधानी क्षेत्र में कोविड-19 के खिलाफ जिन लोगों का पूर्ण टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें सोमवार से राजधानी क्षेत्र में सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा। इस फैसले का श्रम तथा मानवाधिकार समूहों ने विरोध किया है।

फिलीपीन का टीकाकरण अभियान लोगों के टीके लगवाने को लेकर झिझकने के कारण प्रभावित हुआ है, जबकि कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के कारण हाल ही में संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण परेशानी और बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, देश में शनिवार को कोविड-19 के सर्वाधिक 39 हजार से अधिक दैनिक मामले सामने आए थे।

परिवहन विभाग की ‘‘नो वैक्स, नो राइड’’ नीति के तहत, जिन लोगों का पूर्ण टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें महानगर मनीला से और उसके भीतर सार्वजनिक जीप, टैक्सी, बस, समुद्री घाट और वाणिज्यिक विमानों की सवारी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि वे इस बात का सबूत नहीं दिखाते हैं कि वे आवश्यक काम से जा रहे हैं या चिकित्सकीय कारणों के चलते उन्होंने टीके नहीं लगवाए हैं। प्रतिबंध कम से कम जनवरी के अंत तक लागू रहेंगे।

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने आगाह किया है की बिना टीकाकरण वाले लोग अगर सामुदायिक संक्रमण को कम करने के लिए घर पर रहने के आदेशों की अवहेलना करते हैं, तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस नीति की वैधता के खिलाफ वे उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे।

फिलीपीन में एमनेस्टी इंटरनेशनल के बुच ओलानो ने कहा, ‘‘अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराने के लिए वास्तव में यह वैध कारण हैं। वैसे, इन कारणों से लोगों को आवाजाही की स्वतंत्रता से नहीं रोकना चाहिए।’’

फिलीपीन की लगभग 10.9 करोड़ की आबादी में से केवल 5.4 करोड़ से अधिक का ही पूर्ण टीकाकरण हुआ है। देश में अभी तक 31 लाख से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आ चुके है और 52,858 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है।

एपी निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers