ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण होगा जरूरी |

ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण होगा जरूरी

ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण होगा जरूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : November 9, 2021/9:18 pm IST

लंदन, नौ नवंबर (भाषा) ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि लोगों के बीच काम करने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका नहीं लेने की स्थिति में अगले साल एक अप्रैल से टीकाकरण कराना होगा। सरकार यदि इसे अनिवार्य बनाती है तो हजारों कर्मियों को अपनी नौकरी छोड़नी पड़ सकती है।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने मंगलवार को कहा कि सरकार द्वारा वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के 90 प्रतिशत कर्मचारियों को पहले ही टीके की दो खुराक लग चुकी है। लेकिन, अब भी 1,00,000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण नहीं हुआ है।

जावेद ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में सांसदों से कहा कि ज्यादातर लोगों के लिए टीकाकरण अनिवार्य नहीं है, लेकिन स्वास्थ्यकर्मी ‘‘अनूठी जिम्मेदारी निभाते हैं क्योंकि वे बीमारी के लिए सबसे कमजोर लोगों के संपर्क में रहते हैं। उन्होंने कहा कि आदेश एक अप्रैल तक प्रभावी नहीं होगा ताकि सभी कर्मचारियों को दो खुराक प्राप्त करने का मौका मिले। टीकाकरण से ऐसे लोगों को छूट होगी जिन्हें चिकित्सकों से इसकी अनुमति मिली हुई है और ऐसे कर्मचारियों को भी जिनका लोगों से संपर्क नहीं होता है।

नियमों में यह बदलाव इंग्लैंड में लागू होगा। स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड ने स्वास्थ्य संबंधी अपने नियम खुद निर्धारित किए हैं। ट्रेड यूनियन ने टीकाकरण को अनिवार्य बनाने का विरोध करते हुए कहा है कि यह कुछ कर्मचारियों को स्वास्थ्य प्रणाली को छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है।

विपक्षी दल लेबर पार्टी के स्वास्थ्य मामलों के प्रवक्ता जोनाथन एशवर्थ ने कहा कि सैद्धांतिक रूप से यह कदम प्रशंसनीय है लेकिन नीतिगत रूप से यह जोखिम वाला हो सकता है।

एपी आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)