इथोपिया ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस के कथित अनुचित बयान पर आपत्ति जताई

इथोपिया ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस के कथित अनुचित बयान पर आपत्ति जताई

: , January 14, 2022 / 07:33 PM IST

जिनेवा, 14 जनवरी (एपी) इथोपिया की सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को एक पत्र भेज कर उसके इथोपियाई महासचिव पर अनुचित बयान देने का आरोप लगाया है। दरअसल, वैश्विक स्वास्थ्य संस्था के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने अपने देश में युद्ध और मानवीय संकट की आलोचना की थी।

बृहस्पतिवार देर रात जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, इथोपिया ने कहा है कि टेड्रोस अपने पद के लिए जरूरी सत्यनिष्ठा और पेशेवर उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं तथा उन पर देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया।

इथोपिया के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘अपने कृत्यों के जरिए, (टेड्रोस) ने नुकसान पहुंचाने वाली सूचना फैलाई और डब्ल्यूएचओ की प्रतिष्ठा, स्वतंत्रता तथा विश्वसनीयता से समझौता किया।’’

हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने इन आरोपों पर तुरंत कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

टेड्रोस ने अपने देश में स्थिति की बार-बार निंदा की है और इथोपिया के संघर्ष प्रभावित क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाने देने की अपील की है।

टेड्रोस ने बुधवार को प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘दुनिया में कहीं भी हम तिगरे जैसी नारकीय स्थिति नहीं देख रहे हैं। ’’

टेड्रोस, इथोपिया के सुदूर उत्तर प्रांत तिगरे के रहने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ को जुलाई से क्षेत्र में कोई सहायता उपलब्ध कराने नहीं दी गयी है। उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि सीरिया और यमन में संघर्ष के सबसे बुरे दौर में भी संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी को मानवीय सहायता पहुंचाने दी गयी थी।

एपी

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)