यूरोपीय संघ बोस्निया को टूट से बचाने के उपायों पर कर रहा है चर्चा |

यूरोपीय संघ बोस्निया को टूट से बचाने के उपायों पर कर रहा है चर्चा

यूरोपीय संघ बोस्निया को टूट से बचाने के उपायों पर कर रहा है चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : February 21, 2022/5:25 pm IST

ब्रसेल्स, 21 फरवरी (एपी) यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने बोस्निया में तनाव कम करने और जातीय रूप से विभाजित इस बाल्कन देश को संभावित टूट से बचाने के तौर तरीकों पर सोमवार को चर्चा की। दरअसल बोस्निया में पच्चीस साल पहले हुए शांति समझौते के बिखर जाने का खतरा बना हुआ है।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोर्रेल ने यहां 27 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करने से पहले कहा, ‘‘ बोस्निया एवं हर्जेगोविना में राष्ट्रवादी एवं अलगाववादी सुर तेज हो रहे हैं और देश के स्थायित्व एवं यहां तक की अखंडता को खतरे में डाल रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मंत्रियों को इस बात का निर्णय लेना है कि बोस्निया एवं हर्जेगोविना में कैसे इन सब चीजों को रोका जाए एवं देश को टुकड़ों में विभाजित होने से बचाया जाए। यह गंभीर स्थिति है।’’

अमेरिका ने पिछले महीने बोस्नियाई सर्ब नेता मिलोर्ड डोडिक पर नयी पाबंदियां लगा दी थीं जो सालों से इस बात की वकालत कर रहे हैं कि बोस्निया के सर्ब बहुल हिस्से को देश से अलग होकर पड़ोसी सर्बिया के साथ मिल जाना चाहिए।

ज्यादातर यूरोपीय संघ देश डोडिक पर पाबंदियां थोपने के पक्ष में हैं लेकिन हंगरी , क्रोशिया और स्लोवेनिया उसके विरूद्ध है और वे उनपर किसी भी पाबंदी संबंधी कदम उठाने की कोशिश में अडंगा लगा सकते हैं।

एपी

राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)