यूरोपीय संघ के नेता रक्षा, अमेरिका-चीन संबंधों पर वार्ता करेंगे |

यूरोपीय संघ के नेता रक्षा, अमेरिका-चीन संबंधों पर वार्ता करेंगे

यूरोपीय संघ के नेता रक्षा, अमेरिका-चीन संबंधों पर वार्ता करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : October 5, 2021/6:27 pm IST

ब्रुसेल्स, पांच अक्टूबर (एपी) अफगानिस्तान से पश्चिमी देशों के सैनिकों की वापसी और ऑस्ट्रेलिया के साथ फ्रांस के कई अरब डॉलर के पनडुब्बी करार के खत्म हो जाने के बाद यूरोपीय संघ के नेता पहली बार बैठक करेंगे जिसमें वे रक्षा के मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं।

बैठक की पूर्व संध्या पर स्लोवानिया के बर्डो कैसल में मंगलवार को रात्रि भोजन के दौरान नेता कई विषयों पर चर्चा करेंगे। यूरोपीय संघ के साथ चीन के तनावपूर्ण रिश्तों और ईंधन की बढ़ती कीमतें भी वार्ता के एजेंडे में होंगी। अनौपचारिक वार्ता से कोई ठोस परिणाम निकलने की उम्मीद नहीं है लेकिन इससे, इस महीने के अंत में ब्रुसेल्स में होने वाले दो दिवसीय यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के लिए आधार तैयार होगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों रात्रि भोज के दौरान ऑकस का मुद्दा उठा सकते हैं जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया ने डीजल-इलेक्ट्रिक फ्रांसीसी पनडुब्बी का ठेका रद्द कर दिया। ऑकस अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बीच हिंद-प्रशांत को लेकर रक्षा समझौता है।

इस समझौते के कारण फ्रांस को हुए नुकसान के कारण तनाव की स्थिति पैदा हो गई है और मैक्रों तथा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने तनाव खत्म करने के लिए फोन पर बातचीत की और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन फ्रांस सरकार का विश्वास हासिल करने के लिए फिलहाल पेरिस में हैं।

यूरोपीय संघ के एक प्रवक्ता ने नाम जाहिर नहीं करते हुए बताया, ‘‘एक वर्ष के बाद जब अमेरिका और चीन के बीच तनाव की स्थिति है तो निश्चित रूप से हम अपना रूख स्पष्ट करेंगे।’’

एपी नीरज मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers