ईयू के शीर्ष राजनयिक कीव में, रूस ने पूरे यूक्रेन में मिसाइल एवं ड्रोन हमले किए |

ईयू के शीर्ष राजनयिक कीव में, रूस ने पूरे यूक्रेन में मिसाइल एवं ड्रोन हमले किए

ईयू के शीर्ष राजनयिक कीव में, रूस ने पूरे यूक्रेन में मिसाइल एवं ड्रोन हमले किए

:   Modified Date:  February 7, 2024 / 05:52 PM IST, Published Date : February 7, 2024/5:52 pm IST

कीव, सात फरवरी (एपी) रूस ने पूरे यूक्रेन में क्रूज एवं बैलेस्टिक मिसाइल तथा ड्रोन से बुधवार की सुबह हमले किए जिनमें तीन लोगों की मौत हो गयी और एक गर्भवती महिला सहित 14 अन्य घायल हो गये। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

रूस ने ये हमले राजधानी कीव समेत तीन शहरों को निशाना बनाकर किए। हमले ऐसे समय हुए जब यूरोपीय संघ के शीर्ष राजनयिक जोसेप बोरेल यूक्रेन को दी जाने वाली सैन्य सहायता एवं आर्थिक समर्थन को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

गोला, बारूद एवं कर्मियों की कमी से जूझ रहे यूक्रेन को पश्चिम की मदद की सख्त दरकार है। कुछ दीर्घकालिक विदेशी फंडिंग भी संदेह के घेरे में है। 24 फरवरी को युद्ध के दो साल पूरे हो जाएंगे।

यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने कहा कि उन्होंने सुबह के समय किये गये हमलों के दौरान 64 में से 44 ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराया।

राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि इस हमले में कीव में दो लोगों की मौत हो गयी। दूसरी तरफ क्षेत्रीय गवर्नर विताली किम ने बताया कि दक्षिणी यूक्रेन के माइकोलेव में हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कुछ रिहायशी इमारत एवं सरकारी प्रतिष्ठान क्षतिग्रस्त हो गए।

कीव के महापौर विताली क्लिश्चको ने बताया कि हमले में एक गर्भवर्ती महिला समेत 13 लोग घायल हो गये। अधिकारियों ने कहा कि खारकीव में हमले में 52 साल की एक महिला मामूली रूप से घायल हो गयी।

अधिकारियों के अनुसार, मिसाइल हमला दूरवर्ती लवीव क्षेत्र में भी किया गया जहां हमले के कारण आग लग गयी।

एपी रंजन रंजन नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)