भारत से भेजी गई कोविड-19 टीके की पहली खेप बांग्लादेश पहुंची | First consignment of Covid-19 vaccine sent from India arrives in Bangladesh

भारत से भेजी गई कोविड-19 टीके की पहली खेप बांग्लादेश पहुंची

भारत से भेजी गई कोविड-19 टीके की पहली खेप बांग्लादेश पहुंची

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : January 25, 2021/11:41 am IST

(अनिसुर रहमान)

ढाका, 25 दिसंबर (भाषा) भारत द्वारा खरीद समझौते के तहत भेजी गई कोविड-19 से बचाव के टीके कोविशील्ड की पांच लाख खुराक की पहली खेप सोमवार को बांग्लादेश पहुंची।

यह खेप भारत द्वारा बांग्लादेश को टीके की 20 लाख खुराक उपहार में भेजने के चार दिन बाद पहुंची है।

एयर इंडिया का विशेष विमान ऑक्स्फोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा सह उत्पादित कोविड टीके की खुराक लेकर सुबह हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा। शुरुआत में टीकों को निजी बेक्सीमको फार्मास्युटिकल लिमिटेड के गोदाम में रखा गया जहां से पूरे देश में वितरण की योजना है।

बांग्लादेश ने अब तक निजी बेक्सीमको फार्मास्युटिकल के जरिये त्रिपक्षीय समझौते के तहत एसआईआई से टीके की तीन करोड़ खुराक खरीदी है।

हवाई अड्डे पर टीके की खेप आने के बाद बेक्सीमको फार्मा के प्रबंध निदेशक नजमुल हसन ने पत्रकारों को बताया कि टीके की खुराक को ढाका के बाहरी इलाके टोंगी स्थित कंपनी के गोदामों में विशेष फ्रीजर वाहनों के जरिये पहुंचाया जा रहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सरकारी विशेषज्ञ टीके के नमूनों की जांच यह देखने के लिए करेंगे कि तापमान में उतरा-चढ़ाव से उनके प्रभाव में कोई अंतर तो नहीं आया।

स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने बताया कि आने वाले महीनों में बांग्लादेश को भारत से हर महीने कोविड-19 टीके की 50 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि बांग्लादेश फरवरी के शुरुआत में टीकों का राष्ट्रव्यापी वितरण शुरू कर देगा।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers