हांगकांग में मुख्यभूमि चीन में रह रहे हांगकांग वासी भी कर सकेंगे मतदान |

हांगकांग में मुख्यभूमि चीन में रह रहे हांगकांग वासी भी कर सकेंगे मतदान

हांगकांग में मुख्यभूमि चीन में रह रहे हांगकांग वासी भी कर सकेंगे मतदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : November 23, 2021/12:25 pm IST

Hong Kong residents living in mainland China to vote : हांगकांग, 23 नवंबर (एपी) हांगकांग के अधिकारी मुख्यभूमि चीन से लगती सीमा पर मतदान केंद्र बनाएंगे ताकि वहां रहने वाले हांगकांग के लोग आगामी चुनाव में मतदान कर सकें। शहर के एक नेता ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

हांगकांग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लाम ने कहा कि विधायिका चुनाव 19 दिसंबर को होने वाले हैं। मुख्यभूमि चीन में रह रहे हांगकांग के स्थायी निवासी इस दिन सीमा पार करके शहर में आ सकेंगे और विशेष मतदान केंद्रों पर मतदान कर सकेंगे।

लाम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मतदान के बाद उन लोगों को तत्काल लौटना होगा, उन्हें मुख्यभूमि चीन में कोरोना वायरस संबंधी पृथक-वास में नहीं जाना पड़ेगा। अभी हांगकांग से मुख्यभूमि चीन में जाने वाले लोगों को कम से कम 14 दिन पृथक-वास में रहना होता है।

हांगकांग में चुनाव संबंधी कानूनों में बदलाव के बाद यह पहले विधायिका चुनाव हैं जिनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बीजिंग के वफादार ‘‘देशभक्तों’’ का ही शहर पर नियंत्रण हो। जिन सीटों पर सीधे निर्वाचन होता है उनकी संख्या कम कर दी गई है और ज्यादातर सांसदों का चयन एक बीजिंग समर्थक समिति द्वारा किया जाएगा।

एपी

मानसी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers