भारत ने जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक नेपाल सरकार को सौंपा

भारत ने जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक नेपाल सरकार को सौंपा

Edited By: , October 22, 2021 / 10:24 PM IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 22 अक्टूबर (भाषा) भारत ने बिहार के जयनगर को नेपाल में कुर्था से जोड़ने वाले 34.9 किलोमीटर लंबे सीमा पार रेल लिंक को शुक्रवार को नेपाल सरकार को सौंप दिया। इसे एक ऐसा कदम माना जा रहा है जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों के साथ-साथ लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होगी।

जयनगर-कुर्था खंड 68.7 किलोमीटर लंबे जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीदास रेल लिंक का हिस्सा है, जिसे भारत सरकार की एनपीआर 8.77 अरब की अनुदान सहायता के तहत बनाया गया है।

भारतीय दूतावास के सूत्रों ने कहा कि भारत की अनुदान सहायता के तहत, भारत में जयनगर से नेपाल में कुर्था तक 34.9 किलोमीटर छोटी लाइन (नैरो गेज) सेक्शन को बड़ी लाइन (ब्रॉड गेज) में बदलने का काम अब पूरा हो गया है।

भारतीय दूतावास की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘एक बार चालू होने के बाद, सीमा पार रेल लिंक से व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों के साथ-साथ दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ने की उम्मीद है।’’

भारतीय दूतावास ने कहा कि यह परियोजना नेपाल के ऐतिहासिक शहर जनकपुर से होकर गुजरेगी और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क को और बढ़ावा देगी।

इस मौके पर आयोजित समारोह में भौतिक अवसंरचना और परिवहन मंत्री रेणु कुमारी यादव और नेपाल में भारतीय राजदूत विनय एम. क्वात्रा मौजूद थे।

भाषा देवेंद्र पवनेश

पवनेश