विदेशों में भारतीयों ने मनाया 73वां गणतंत्र दिवस, दुनिया भर के नेताओं ने शुभकामनाएं दीं |

विदेशों में भारतीयों ने मनाया 73वां गणतंत्र दिवस, दुनिया भर के नेताओं ने शुभकामनाएं दीं

विदेशों में भारतीयों ने मनाया 73वां गणतंत्र दिवस, दुनिया भर के नेताओं ने शुभकामनाएं दीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : January 26, 2022/5:26 pm IST

बीजिंग/सिंगापुर, 26 जनवरी (भाषा) भारतीय प्रवासियों ने बुधवार को कोविड-19 प्रतिबंधों के बीच 73वां गणतंत्र दिवस मनाया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन सहित दुनिया के कई नेताओं ने इस अवसर पर भारत के साथ अपनी मजबूत दोस्ती को रेखांकित करते हुए बधाई दी।

बीजिंग में भारतीय दूतावास के प्रभारी डॉ. एक्विनो विमल ने दूतावास परिसर में तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबोधन पढ़ा, जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। चीन की राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए समारोह में केवल दूतावास के अधिकारियों की ही मौजूदगी रही।

यह तीसरी बार है जब कोविड-19 महामारी ने बीजिंग में गणतंत्र दिवस समारोह को प्रभावित किया। वुहान में कोरोना वायरस फैलने के बाद चीन द्वारा घोषित लॉकडाउन के कारण 2020 में इसे रद्द कर दिया गया था। पिछले साल कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर इसे कर्मचारियों और उनके परिवारों तक सीमित कर रखा गया था।

सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग ने डिजिटल तरीके से गणतंत्र दिवस मनाया। कार्यवाहक उच्चायुक्त सिद्धार्थ नाथ ने सोशल मीडिया के माध्यम से भारतीय समुदाय के लिए राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा। सिंगापुर में भारतीय स्कूलों के छात्रों की प्रस्तुतियों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से साझा किया गया।

ट्विटर पर अपने संदेश में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदी में बधाई दी। मॉरिसन ने ट्वीट किया, ‘‘ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शानदार दोस्ती है। आज जब हम ऑस्ट्रेलिया दिवस मना रहे हैं, मैं अपने अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी और सभी भारतीयों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।’’

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने मोदी को अपने संदेश में विश्वास व्यक्त किया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होते रहेंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, देउबा ने सामाजिक-आर्थिक विकास और प्रौद्योगिकियों तथा नवाचार के क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना की। एक अलग संदेश में, नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बधाई दी।

भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने अपने संदेश में कहा, ‘‘जैसा कि दोनों देश समय के साथ गहरी दोस्ती बढ़ाने को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम सफलता और खुशी की कई और कहानियां एक साथ लिखना जारी रखेंगे।’’ श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने भी ट्विटर पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सरकार और भारत के लोगों को शुभकामनाएं दीं।

वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के साथ मिलकर उसका गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब भारत के प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी पिछले साल सितंबर में व्हाइट हाउस आए थे, तब भी (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने कहा था कि भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों की मजबूती और निकटता से पूरी दुनिया को लाभ हो सकता है।’’

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers