किसी को 'साइको' या 'शिजो' कहने की बजाय इनके कुछ वैकल्पिक नाम खोजने होंगे |

किसी को ‘साइको’ या ‘शिजो’ कहने की बजाय इनके कुछ वैकल्पिक नाम खोजने होंगे

किसी को 'साइको' या 'शिजो' कहने की बजाय इनके कुछ वैकल्पिक नाम खोजने होंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : May 4, 2022/3:29 pm IST

एंड्रिया पोलारी और सुज़ी लावोई,मेलबर्न विश्वविद्यालय

मेलबर्न, चार मई (द कन्वरसेशन) लोग कुछ खास तरह की दिमागी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए आम तौर पर ‘‘साइको’’, ‘‘शिजो’’ या ‘‘पूरी तरह हिला हुआ है’’ जैसे दुखी करने वाले शब्दों का इस्तेमाल करते अकसर करते देखे जाते हैं। अन्य लोग ‘‘थोड़ा ओसीडी है’’ कहकर थोड़े हलके शब्दों का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे छद्म क्लिनिकल ​​​​शब्दों का उपयोग उन युवाओं के लिए परेशान करने वाला हो सकता है जो इन स्थितियों से जूझ रहे हैं। इससे भी बदतर, यह उन्हें देखभाल मांगने से रोक सकता है।

नैदानिक ​​​​शब्दों का एक ही प्रभाव हो सकता है। हमारे हाल के शोध के लिए, हमने युवा रोगियों, देखभाल करने वालों और चिकित्सकों के साथ नई मानसिक स्वास्थ्य शब्दावली विकसित करने के लिए काम किया, जो सटीक है और जिसमें दुख पहुंचाने वाले शब्द नहीं हैं।

मानसिक स्वास्थ्य नामों के फायदे भी हैं नुकसान भी

लेबल नैदानिक ​​और सैद्धांतिक विचारों का संक्षिप्त और समझने योग्य विवरण प्रदान कर सकते हैं। निदान रोगियों और स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रभावी देखभाल के लिए साक्ष्य-आधारित सलाह का पालन करने में सक्षम बनाता है, क्योंकि सभी लेबल वाली चिकित्सा स्थितियों के लिए सर्वोत्तम अभ्यास दिशानिर्देश उपलब्ध हैं।

दूसरे शब्दों में, किसी स्थिति का नामकरण उपलब्ध सर्वोत्तम उपचार की पहचान करने की दिशा में पहला कदम है। लेबल ऐसे व्यक्तियों के समुदाय बनाने में भी मदद कर सकते हैं जो समान नैदानिक ​​विवरण साझा करते हैं, और व्यक्तियों को आश्वस्त करते हैं कि वे अकेले नहीं हैं।

दूसरी ओर, लेबल के परिणामस्वरूप बदनामी और भेदभाव, सेवाओं के साथ जुड़ाव न होना, बढ़ती चिंता और आत्मघाती विचार और खराब मानसिक स्वास्थ्य हो सकता है।

निदान प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, किसी व्यक्ति की ताकत या उनकी कमजोरियों को असामान्यताओं के रूप में मान सकती है और उन्हें विकृत कर सकती है।

उदाहरण के लिए, एक युवा व्यक्ति की विशद कल्पना और मजबूत कलात्मक क्षमता – जो उन्हें अद्भुत कलाकृति का निर्माण करने की दिशा में प्रेरित कर सकती है – को बीमारी के संकेत के रूप में नये नाम के साथ प्रस्तुत किया जा सकता है। या गरीबी तथा अभाव में पले-बढ़े उनके अनुभव को उनकी मानसिक बीमारी के कारण के रूप में देखा जा सकता है, न कि पर्यावरणीय कारकों के कारण जिन्होंने इसमें योगदान दिया हो।

जैसे, चिकित्सकों को किसी व्यक्ति की कठिनाइयों को एक समग्र, मानवतावादी और मनोवैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य के माध्यम से समझने की कोशिश करनी चाहिए, इससे पहले कि उन्हें एक लेबल दिया जाए।

नयी स्थितियां, बदलते दृष्टिकोण

पिछले एक दशक में, मनोरोग विकारों के नामकरण में सुधार के प्रयास किए गए हैं। मनश्चिकित्सीय शब्दों को अद्यतन करने और उन्हें सांस्कृतिक रूप से अधिक उपयुक्त करने के प्रयासों के परिणामस्वरूप कई देशों में सिज़ोफ्रेनिया का नाम बदल दिया गया है। हांगकांग में सी जुए शि टियाओ (विचार और अवधारणात्मक विकृति) और दक्षिण कोरिया में जोहेनोनब्युंग (एट्यूनमेंट डिसऑर्डर) जैसे प्रस्तावित शब्दों को ऐसे विकल्प के रूप में सुझाया गया है।

वर्तमान में, ‘‘अल्ट्रा-हाई रिस्क (साइकोसिस के लिए)’’, ‘‘एट-रिस्क मेंटल स्टेट’’ और ‘‘एटेन्यूएटेड साइकोसिस सिंड्रोम’’ का उपयोग युवा लोगों में मनोविकृति के विकास के जोखिम को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये लेबल उन्हें प्राप्त करने वाले युवाओं के लिए दुखदायी हो सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers