ईरान के फिल्म निर्देशक पनाही भूख हड़ताल के बाद जेल से रिहा |

ईरान के फिल्म निर्देशक पनाही भूख हड़ताल के बाद जेल से रिहा

ईरान के फिल्म निर्देशक पनाही भूख हड़ताल के बाद जेल से रिहा

:   Modified Date:  February 4, 2023 / 09:57 AM IST, Published Date : February 4, 2023/9:57 am IST

दुबई, चार फरवरी (एपी) प्रख्यात ईरानी फिल्म निर्देशक जफर पनाही को अपनी सजा के विरोध में भूख हड़ताल करने के दो दिन शुक्रवार को जमानत पर रिहा कर दिया गया। उनके समर्थकों ने यह जानकारी दी।

पनाही को सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार करने के आरोप में पिछले साल जुलाई में गिरफ्तार किया गया था और छह साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

वह ईरान के उन कलाकारों, खिलाड़ियों और अन्य हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें सरकार के खिलाफ बोलने के बाद हिरासत में लिया गया था। सितंबर में पुलिस हिरासत में एक युवती की मौत के बाद हुए देशव्यापी प्रदर्शनों के बाद ऐसी गिरफ्तारियां आम हो गई है।

पनाही (62) यात्रा करने और फिल्म बनाने से कानूनी तौर पर रोके जाने के बावजूद एक दशक से पुरस्कार विजेता फिल्में बना रहे हैं। उनकी हालिया फिल्म ‘‘नो बियर्स’’ सितंबर में रिलीज हुई थी।

पनाही के वकील यूसुफ मौली ने पुष्टि की कि उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया है और वह घर लौट आए हैं। मौली ने बताया कि दो दिन भूख हड़ताल करने के बाद भी पनाही का स्वास्थ्य सही है। उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया।

अर्द्धसरकारी आईएसएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि राजधानी तेहरान की कुख्यात एविन प्रिजन से बाहर निकलने पर कई कलाकारों ने पनाही का स्वागत किया।

पनाही ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बयान जारी कर कहा था कि वह ‘‘न्यायिक और सुरक्षा तंत्र के न्यायेतर एवं अमानवीय बर्ताव के विरोध में’’ बुधवार से भोजन तथा दवाओं का त्याग करेंगे।

एपी

गोला पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers