इजराइल ने गाजा में तेज किए हमले, हजारों फलस्तीनियों ने दक्षिणी शहर में ली शरण |

इजराइल ने गाजा में तेज किए हमले, हजारों फलस्तीनियों ने दक्षिणी शहर में ली शरण

इजराइल ने गाजा में तेज किए हमले, हजारों फलस्तीनियों ने दक्षिणी शहर में ली शरण

:   Modified Date:  December 29, 2023 / 04:49 PM IST, Published Date : December 29, 2023/4:49 pm IST

राफाह (गाजा पट्टी), 29 दिसंबर (एपी) इजराइल ने गाजा में जमीनी और हवाई हमले काफी तेज कर दिए हैं, जिसके परिणामस्वरूप हाल के दिनों में हजारों की संख्या में विस्थापित फलस्तीनी नागरिक गाजा के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित राफाह शहर में शरण लेने को मजबूर हैं। संयुक्त राष्ट्र ने यह जानकारी दी।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इजराइली सेना ने शुक्रवार को भी गाजा पट्टी के केंद्र में घने इलाकों में कई विस्फोट किए जिसमें कई लोग मारे गए।

इजराइल-हमास युद्ध की वजह से पहले ही गाजा की 23 लाख आबादी का 85 फीसदी हिस्सा विस्थापित हो चुका है, जिससे क्षेत्र का उत्तरी इलाका वीरान हो गया है। इजराइल के हवाई और जमीनी हमले बढ़ने के कारण दक्षिण में भी विस्थापन का खतरा बढ़ गया है। फलस्तीनी नागरिकों को अब कोई भी जगह सुरक्षित नहीं लग रही है।

इजराइली सेना के व्यापक अभियान ने पहले ही उत्तरी गाजा के अधिकांश हिस्सों को वीरान कर दिया है।

इजराइल अब गाजा के मध्य इलाकों को निशाना बनाकर हमले कर रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक इजराइली युद्धक विमानों और तोपखानों ने ब्यूरिज, नुसीरात और मघाजी के शहरी शरणार्थी शिविरों पर हमला किया तथा इमारतों को नष्ट कर दिया।

लेकिन, गाजा के कई इलाकों में लड़ाई अब भी चल रही है। गाजा के उत्तरी क्षेत्र में यह कम नहीं हुई है, जहां हमास के लड़ाके अभी भी इजराइली सैनिकों का डटकर सामना कर रहे हैं। इजराइल का मानना ​​है कि गाजा के दक्षिण में खान यूनिस शहर में हमास के नेता छिपे हुए हैं, जहां दोनों पक्षों के बीच भीषण युद्ध चल रहा है।

युद्ध में पहले ही 21,300 से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुके हैं और भीषण मानवीय संकट पैदा हो गया है, जिससे गाजा की एक चौथाई आबादी भूखमरी का सामना कर रही है।

इजराइल में सात अक्टूबर के हमले में हमास ने करीब 1200 लोगों की हत्या करने के अलावा लगभग 240 लोगों का अपहरण कर लिया था। इजराइल ने तब तक लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया है जब तक कि हमास को गाजा में समाप्त नहीं कर दिया जाता और सत्ता से हटा नहीं दिया जाता तथा सभी बंधकों को मुक्त नहीं करा लिया जाता।

इजराइल ने युद्ध विराम की अंतरराष्ट्रीय अपील को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि यह हमास की जीत होगी।

संयुक्त राष्ट्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि युद्ध के कारण हाल के दिनों में करीब एक लाख लोग मिस्र की सीमा से सटे राफाह शहर पहुंचे हैं। इससे गाजा की अत्यधिक आबादी वाले शहरों की आबादी में भारी इजाफा हुआ है।

गाजा के मध्य इलाकों के लोगों ने कहा कि शुक्रवार को नुसीरात और मघाजी में कई घर रात भर हुए इजराइली हमलों की चपेट में आ गए।

गाजा के केंद्रीय शहर दीर अल-बलाह में अल-अक्सा शहीद अस्पताल के पंजीकरण कार्यालय ने कहा कि उसे 28 महिलाओं सहित 40 लोगों के शव मिले हैं, जो मध्य गाजा में इजराइली हमलों में मारे गए थे।

एपी रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers