इजराइल-फलस्तीन संघर्ष विराम बरकरार, गाजा बिजली संयंत्र का काम फिर शुरू |

इजराइल-फलस्तीन संघर्ष विराम बरकरार, गाजा बिजली संयंत्र का काम फिर शुरू

इजराइल-फलस्तीन संघर्ष विराम बरकरार, गाजा बिजली संयंत्र का काम फिर शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : August 9, 2022/11:07 am IST

गाजा सिटी, नौ अगस्त (एपी) इजराइल और फलस्तीनी संगठन इस्लामिक जिहाद के बीच तीन दिन चली हिंसा को खत्म करने के मकसद से लागू संघर्षविराम अभी कायम है।

इसके साथ ही गाजा के इकलौते बिजली संयंत्र में सोमवार को काम बहाल हो गया और इजराइल ने गाजा में सीमा चौकियों को फिर से खोल दिया।

इजराइल ने मिस्र की मध्यस्थता में हुए संघर्ष विराम के रविवार को लागू होने के बाद दक्षिणी इजराइली समुदायों पर सुरक्षा पाबंदियां भी हटा दी।

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि तीन दिनों तक चली लड़ाई में 16 बच्चों और चार महिलाओं समेत 46 फलस्तीनियों की मौत हो गयी तथा 311 घायल हो गए।

इजराइल का अनुमान है कि हिंसा में कुल 47 फलस्तीनियों की मौत हुई। हिंसा में कोई भी इजराइली हताहत नहीं हुआ।

इस घटना से इजराइल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री यायर लापिद की राजनीतिक संभावनाओं को बल मिल सकता है। उन्होंने आम चुनाव से तीन महीने से भी कम समय पहले इस्लामिक जिहाद के खिलाफ यह अभियान शुरू किया।

लापिद ने सोमवार को कहा, ‘‘हमारे सभी लक्ष्य हासिल कर लिए गए हैं। गाजा में इस्लामिक जिहाद के वरिष्ठ कमांडरों को तीन दिनों के भीतर सफलतापूर्वक निशाना बनाया गया।’’

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के पश्चिम एशिया के शीर्ष राजदूत टोर वेनेसलैंड ने सोमवार को आगाह किया कि इजराइल और फलस्तीनी आतंकवादियों के बीच संघर्ष विराम की स्थिति ‘‘नाजुक’’ है और ‘‘हिंसा का चक्र’’ तभी रुकेगा जब एक स्वतंत्र फलस्तीनी देश इजराइल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर रहेगा।

वेनेसलैंड ने फलस्तीनी आतंकवादियों द्वारा इजराइल में आबादी वाले क्षेत्रों में अंधाधुंध रॉकेट दागे जाने की निंदा की।

अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने परिषद में कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने पुन: दोहराया है कि ‘‘अमेरिका दो राष्ट्र समधान के लिए प्रतिबद्ध रहेगा।’’

गोला शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers