न्यायाधीश ने असांजे के प्रत्यर्पण पर फैसले को ब्रिटिश सरकार के पास भेजा |

न्यायाधीश ने असांजे के प्रत्यर्पण पर फैसले को ब्रिटिश सरकार के पास भेजा

न्यायाधीश ने असांजे के प्रत्यर्पण पर फैसले को ब्रिटिश सरकार के पास भेजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : April 20, 2022/5:44 pm IST

लंदन, 20 अप्रैल (एपी) ब्रिटेन के एक न्यायाधीश ने जासूसी के आरोपों का सामना करने के लिए विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित करने की बुधवार को औपचारिक मंजूरी दे दी। यह मामला अब निर्णय के लिए ब्रिटेन की गृह मंत्री के पास जाएगा। हालांकि, असांजे के पास अपील करने के लिए अब भी कानूनी विकल्प हैं।

ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय द्वारा पिछले महीने एक निचली अदालत के आदेश के खिलाफ अपील करने की असांजे को अनुमति देने से इनकार करने के बाद प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने वाला यह आदेश आया है।

वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत के एक न्यायाधीश ने एक संक्षिप्त सुनवाई में यह आदेश जारी किया। अब गृह मंत्री प्रीति पटेल इस बारे में फैसला करेंगी कि प्रत्यर्पण की अनुमति देनी है या नहीं।

असांजे के वकीलों के पास गृह मंत्री प्रीति पटेल के समक्ष दलील पेश करने के लिए चार हफ्तों का वक्त है। वे उच्च न्यायालय में अपील करने की अनुमति देने का भी अनुरोध कर सकते हैं।

असांजे के वकील मार्क समर्स ने अदालत से कहा कि कानूनी टीम को महत्वपूर्ण दलील पेश करनी है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने ब्रिटिश अधिकारियों को असांजे का प्रत्यर्पण करने को कहा है ताकि वह जासूसी के 17 आरोपों और कंप्यूटर दुरूपयोग के एक आरोप पर मुकदमे का सामना कर सकें।

अमेरिकी अभियोजकों ने कहा है कि असांजे ने गैरकानूनी तरीके से अमेरिकी सेना खुफिया विश्लेषक चेल्सिया मैंनिंग को गोपनीय राजनयिक सामग्री एवं सैन्य फाइल चुराने में मदद की, जिन्हें विकिलीक्स ने बाद में प्रकाशित कर लोगों के जीवन को खतरे में डाल दिया था।

असांजे के वकीलों का कहना है कि यदि उन्हें अमेरिकी में दोषी करार दिया गया तो उन्हें 175 वर्षों की कैद की सजा हो सकती है। हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि सजा की अवधि इससे काफी कम रहने की संभावना है।

असांजे को 2019 से लंदन में कड़ी सुरक्षा वाले बेलमार्श जेल में रखा गया है। इससे पहले उन्होंने बलात्कार व यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर स्वीडन प्रत्यर्पित किये जाने से बचने के लिए सात साल तक लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी।

काफी समय निकल जाने के चलते स्वीडन ने नवंबर 2017 में यौन अपराध की जांच बंद कर दी।

पिछले महीने असांजे एवं उनकी पार्टनर स्टेला मोरिस ने जेल में आयोजित एक कार्यक्रम में शादी की थी।

एपी

सुभाष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)