लंदन में बुकर पुरस्कार की दौड़ में शामिल लेखकों की सूची जारी |

लंदन में बुकर पुरस्कार की दौड़ में शामिल लेखकों की सूची जारी

लंदन में बुकर पुरस्कार की दौड़ में शामिल लेखकों की सूची जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 15, 2021/12:55 am IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 14 सितंबर (भाषा) लंदन में मंगलवार को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में 2021 के बुकर पुरस्कार की दौड़ में शामिल उपन्यासकारों की सूची का अनावरण किया गया, जिसमें उपन्यास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिए जाने वाले इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की अंतिम सूची में छह उपन्यासकारों ने जगह बनायी है। इनमें पुरुष-महिला लेखकों की संख्या समान रही।

वहीं, भारतीय मूल के ब्रिटिश उपन्यासकार संजीव सहोता अंतिम दौड़ में चूक गए, जिन्होंने अपनी बेहद पसंद की गई कहानी ‘चाइना रूम’ के साथ लंबी दूरी तय की।

श्रीलंकाई तमिल लेखक अनुक अरुदप्रगासम ने ‘ए पैसेज नॉर्थ’ के साथ जगह बनायी जबकि ‘द प्रॉमिस’ के लिए दक्षिण अफ्रीकी लेखक डेमन गलगुट, ‘नो वन इज टॉकिंग अबाउट दिस’ के लिए अमेरिका की पेट्रीसिया लॉक्डवुड, ‘बेविल्डरमेंट’ के लिए रिचर्ड पावर्स, ‘ग्रेट सर्कल’ के लिए मैगी एस और ‘द फॉर्च्यून मैन’ के लिए ब्रिटिश-सोमाली लेखक नदिफा मोहम्मद ने अपनी दावेदारी मजबूत की।

बुकर पुरस्कार,2021 के लिए चयन करने वाली समिति की अध्यक्ष इतिहासकार माया जैसनॉफ ने कहा कि उनके समक्ष कई महत्वाकांक्षी एवं बुद्धिमता वाली पुस्तकें हैं और वे चुनी गई सूची को जारी करके बेहद प्रसन्न हैं।

इस सूची को अक्टूबर 2020 और सितंबर 2021 के बीच ब्रिटेन या आयरलैंड में प्रकाशित 158 उपन्यासों में से चुना गया। बुकर पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा तीन नवंबर को की जाएगी।

भाषा शफीक रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers