मोदी ने रक्षा प्रौद्योगिकी को मजबूत बनाने को लेकर जनरल एटॉमिक्स के मुख्य कार्यकारी से की चर्चा |

मोदी ने रक्षा प्रौद्योगिकी को मजबूत बनाने को लेकर जनरल एटॉमिक्स के मुख्य कार्यकारी से की चर्चा

मोदी ने रक्षा प्रौद्योगिकी को मजबूत बनाने को लेकर जनरल एटॉमिक्स के मुख्य कार्यकारी से की चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : September 23, 2021/10:18 pm IST

वाशिंगटन, 23 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को जनरल एटॉमिक्स कंपनी के भारतीय-अमेरिकी कार्यकारी विवेक लाल से मुलाकात की और ड्रोन प्रौद्योगिकी सहित भारत के रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र को मजबूती देने और उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को लेकर चर्चा की।

लाल एक जानेमाने विमान निर्माण तकनीक और रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच कई अहम रक्षा सौदों में प्रमुख भूमिका निभाई है। उन्हें पिछले साल कैलिफोर्निया स्थित जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉर्पोरेशन का मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया था।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि लाल ने प्रधानमंत्री से चर्चा के दौरान रक्षा और उभरते प्रौद्योगिकी निर्माण को गति देने के लिए हाल ही में नियमों में किए गए नीतिगत बदलावों और भारत में क्षमता निर्माण को बढ़ाने की सराहना की।

बयान में कहा गया, ‘‘दोनों ने रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र को मजबूत करने को लेकर चर्चा की।’’

प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बीच एक ट्वीट में कहा, ‘‘भविष्य के एक ऐसे विषय को लेकर चर्चा कर रहा हूं जिसने वर्तमान में सभी का ध्यान आकर्षित किया है। जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉपोरेशन के विवेक लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद किया। उन्होंने ऐतिहासिक सुधारों और उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन योजना सहित ड्रोन प्रौद्योगिकी में भारत के बढ़ते कदमों पर चर्चा की।’’

जनरल एटॉमिक्स परमाणु और रक्षा क्षेत्र की दुनिया की अग्रणी कंपनियों में एक है।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers