नेपाल चुनाव मतगणना : एनसी की तीन, सीपीएन-यूएमएल की एक सीट पर जीत |

नेपाल चुनाव मतगणना : एनसी की तीन, सीपीएन-यूएमएल की एक सीट पर जीत

नेपाल चुनाव मतगणना : एनसी की तीन, सीपीएन-यूएमएल की एक सीट पर जीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : November 22, 2022/8:43 am IST

(शिरीष बी. प्रधान)

काठमांडू, 22 नवंबर (भाषा) नेपाल में हुए संसदीय चुनाव में नेपाली कांग्रेस (एनसी) ने अभी तक प्रतिनिधि सभा की तीन सीट पर जीत हासिल की है, जबकि सीपीएन-यूएमएल (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) के खाते में एक सीट गई है।

हिमालयी देश में प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतों की विधानसभाओं के लिए गत रविवार को मतदान हुआ था। मतों की गिनती सोमवार को शुरू की गई।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक, नेपाली कांग्रेस ने काठमांडू जिले में अपना खाता खोल लिया है। पार्टी प्रत्याशी प्रकाश मान सिंह ने काठमांडू-1 निर्वाचन क्षेत्र पर जीत दर्ज कर ली है। सिंह को कुल 7,140 वोट मिली, जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी एवं राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के उम्मीदवार रविंद्र मिश्रा ने 7,011 मत हासिल किए।

सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस ने मनाग जिले में भी एक सीट जीती है। पार्टी उम्मीदवार टेक बहादुर गुरुंग को यहां उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी पाल्डेन गुरुंग के 2,247 वोटों के मुकाबले 2,547 मत मिले हैं।

नेपाली कांग्रेस मस्तंग निर्वाचन क्षेत्र में भी खाता खोलने में कामयाब रही। पार्टी के उम्मीदवार योगेंद्र ठकाली ने यहां जीत दर्ज की है।

वहीं, ललितपुर-2 निर्वाचन क्षेत्र में सीपीएन-यूएमएल ने जीत दर्ज की है।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार, पार्टी उम्मीदवार प्रेम बहादुर महारजन इस क्षेत्र से प्रतिनिधि सभा के सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

भाषा पारुल निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)