पाक में यूएसएड से मदद पाने वाले एनजीओ के प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से संबंध : अमेरिकी सांसद |

पाक में यूएसएड से मदद पाने वाले एनजीओ के प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से संबंध : अमेरिकी सांसद

पाक में यूएसएड से मदद पाने वाले एनजीओ के प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से संबंध : अमेरिकी सांसद

: , January 27, 2023 / 10:16 AM IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 27 जनवरी (भाषा) अमेरिका के शीर्ष सांसद ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान में स्थित एक अमेरिकी गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के प्रतिबंधित आतंकवादी गुटों से संबंध हैं। उन्होंने दावा किया कि इस एनजीओ को अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी (यूएसएड) से वित्तीय सहायता हासिल है।

यूएसएड की प्रशासक समांथा पावर को 24 जनवरी को लिखे पत्र में सांसद माइकल मैककॉल ने उनके द्वारा लगाए गए आरोपों की गहन जांच किए जाने तक संबंधित एनजीओ को दी जाने वाली मदद निलंबित करने की मांग की।

मैककॉल अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा, “इन आरोपों की गहन जांच होने तक एनजीओ को दी जाने वाली मदद तत्काल प्रभाव से रोक दी जानी चाहिए।”

पत्र में मैककॉल ने गहरी चिंता जताई कि यूएसएड को उनके कार्यालय से आठ महीने से अधिक समय पहले इन आरोपों के बारे में विश्वनीय जानकारी मिली थी कि उससे अनुदान प्राप्त करने वाले एक एनजीओ के प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों से संबंध हैं।

मैककॉल ने कहा कि अक्टूबर 2021 में यूएसएड ने महासागर भाड़ा प्रतिपूर्ति कार्यक्रम के तहत ‘हेल्पिंग हैंड फॉर रिलीफ एंड डेवलपमेंट’ (एचएचआरडी) को 1.10 लाख डॉलर की मदद मुहैया कराई थी।

उन्होंने आरोप लगाया कि यह मदद लंबे समय से लगाए जा रहे इन गंभीर आरोपों के बावजूद उपलब्ध कराई गई कि एचएचआरडी के प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों, आतंकवाद के वित्त पोषकों और कट्टरपंथी गुटों से रिश्ते हैं।

मैककॉल ने कहा कि नवंबर 2019 में अमेरिका के तीन सांसदों ने विदेश विभाग को लिखे एक खुले पत्र में एचएचआरडी के आतंकवादियों से संबंध की जांच करने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि आरोपों की तत्काल गहन जांच की जानी चाहिए और तब तक एचएचआरडी को मदद जारी करने पर रोक लगाई जानी चाहिए।

भाषा पारुल प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)