भारत और श्रीलंका के बीच साझेदारी की कोई सीमा नहीं : उच्चायुक्त बागले |

भारत और श्रीलंका के बीच साझेदारी की कोई सीमा नहीं : उच्चायुक्त बागले

भारत और श्रीलंका के बीच साझेदारी की कोई सीमा नहीं : उच्चायुक्त बागले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : September 29, 2022/10:15 pm IST

कोलंबो, 29 सितंबर (भाषा) संपूर्ण द्विपक्षीय संबंध में भारतीय प्रौद्योगिकी एवं आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) कार्यक्रम के महत्व पर जोर देते हुए श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले ने बृहस्पतिवार को कहा कि दोनों देशों के बीच साझेदारी की कोई सीमा नहीं है।

कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने भारतीय प्रौद्योगिकी एवं आर्थिक सहयोग के माध्यम से, भारत एवं श्रीलंका के बीच क्षमता निर्माण साझेदारी के 58 साल पूरे होने के अवसर पर आईटीईसी दिवस 2022 मनाया।

इस मौके पर श्रीलंका के शिक्षा मंत्री सुशील प्रेमाजयंता और शिक्षा मंत्रालय में सचिव निहाल रणसिंघा क्रमश: मुख्य अतिथि एवं माननीय अतिथि के रूप में मौजूद थे।

भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘ उच्चायुक्त ने संपूर्ण भारत-श्रीलंका साझेदारी में आईटीईसी सहयोग के महत्व पर जोर दिया एवं कहा कि द्विपक्षीय साझेदारी के लिए कोई सीमा नहीं है’।’’

भारतीय प्रौद्योगिकी एवं आर्थिक सहयोग भारत सरकार का द्विपक्षीय सहायता कार्यक्रम है। यह मांग आधारित एवं प्रतिक्रियान्मुखी कार्यक्रम है जिसमें नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी सहयोग के मार्फत विकासशील साझेदार देशों की जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान दिया जाता है।

कोलंबो गजेट अखबार के अनुसार बागले ने भारत एवं श्रीलंका के बीच उच्च शिक्षण संस्थानों के मध्य साझेदारी के माध्यम से उच्च शिक्षा समेत शिक्षा के क्षेत्र में श्रीलंका को मदद पहुंचाने में भारत के प्रयासों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत और श्रीलंका शिक्षा एवं कौशल प्रशिक्षण में सहयोग बढ़ाने वाले हैं।

प्रेमाजयंता ने अपने संबोधन में भारत और श्रीलंका के बीच 2000 साल से भी पुराने ऐतिहासिक घनिष्ठ संबंधों की प्रशंसा की।

उन्होंने आईटीईसी स्लॉट (सीटों) तथा श्रीलंका के नागरिकों को उपलब्ध करायी जा रही वार्षिक छात्रवृतियों को लेकर भारत की तारीफ की तथा हाल के महीनों में श्रीलंका को पहुंचायी गयी वित्तीय मदद को लेकर भारत को धन्यवाद दिया।

भारत ने श्रीलंका को इस साल चार अरब डॉलर का द्विपक्षीय सहयोग दिया है।

भाषा राजकुमार नरेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers