पेंटागन ने इजराइल से गाज़ा में आम लोगों की रक्षा करने का आग्रह किया |

पेंटागन ने इजराइल से गाज़ा में आम लोगों की रक्षा करने का आग्रह किया

पेंटागन ने इजराइल से गाज़ा में आम लोगों की रक्षा करने का आग्रह किया

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 10:25 AM IST, Published Date : March 27, 2024/10:25 am IST

वाशिंगटन, 27 मार्च (एपी) अमेरिका के रक्षा क्षेत्र के अधिकारियों ने इज़राइल के अपने समकक्षों से मंगलवार कोकहा कि दक्षिणी शहर रफह में कोई भी सैन्य अभियान आम नागरिकों की सुरक्षा और सहायता वितरण को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से किया जाए। अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि इज़राइल के रक्षा मंत्री ने इस बात को सुना लेकिन यह साफ नहीं है कि इस बैठक का गाज़ा के लिए इज़राइल की योजना और दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव पर क्या असर पड़ेगा।

अमेरिकी नेता रफह में ज़मीनी हमले के खिलाफ लगातार चेता रहे हैं और वैकल्पिक और सटीक लक्ष्य साधकर अभियान चलाने पर जोर दे रहे हैं।

वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने पेंटागन में हुई 90 मिनट की बैठक को बहुत ही सार्थक और विचारपूर्ण बताया, लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने गाज़ा में मानवीय स्थिति में सुधार की शर्त पर इज़राइल को भविष्य में अमेरिकी सैन्य सहायता देने की बात कही है तो उन्होंने इस पर आपत्ति जताई।

अधिकारी के मुताबिक, ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका सशस्त्र संघर्ष और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार इज़राइल के अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन करना जारी रखेगा।

बैठक में ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ जनरल सीक्यू ब्राउन भी शामिल थे और यह ऐसे वक्त में हुई है जब अमेरिका और इज़राइल के संबंधों में तनाव आ गया है।

इज़राइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने एक बयान में कहा कि उन्होंने ‘क्षेत्र में इज़राइल की गुणात्मक सैन्य बढ़त सुनिश्चित करने के लिए इज़राइली और अमेरिकी रक्षा प्रतिष्ठानों के बीच महत्वपूर्ण सहयोग’ पर चर्चा की।

अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि इजराइली बलों को सटीक निशाना बनाकर कार्रवाई करनी चाहिए जो गाज़ा में कहीं भी मौजूद हमास नेताओं के खिलाफ प्रभावी रही है। अधिकारी ने गैलेंट की प्रतिक्रिया के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया।

अधिकारी ने कहा, “दोनों मंत्रियों के बीच आज बहुत अच्छी बातचीत हुई। वे एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं। वे एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं। वे दोस्त हैं।“

गैलेंट ने इज़राइल के लिए मौजूदा खतरों पर जोर दिया।

एपी नोमान वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)