चीन को हांगकांग लौटाये जाने की 25वीं वर्षगांठ के समारोहों में हिस्सा लेंगे राष्ट्रपति शी |

चीन को हांगकांग लौटाये जाने की 25वीं वर्षगांठ के समारोहों में हिस्सा लेंगे राष्ट्रपति शी

चीन को हांगकांग लौटाये जाने की 25वीं वर्षगांठ के समारोहों में हिस्सा लेंगे राष्ट्रपति शी

: , June 25, 2022 / 05:12 PM IST

बीजिंग, 25 जून (एपी) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश हांगकांग को 1997 में बीजिंग को लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोहों में अगले सप्ताह हिस्सा लेंगे। सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन पर कार्रवाई करने के बाद क्या वह वहां का दौरा करेंगे।

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी वर्षगांठ की बैठक और नवनियुक्त मुख्य कार्यकारी जॉन ली नीत हांगकांग सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे। हालांकि, सरकार ने और विवरण नहीं दिया है।

शी ने ढाई साल पहले कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से चीनी मुख्य भूमि के बाहर यात्रा नहीं की है। इस साल की शुरूआत में कोविड के काफी संख्या में मामले सामने आने और अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद हांगकांग संक्रमण के नये सिरे से बढ़ने की स्थिति का सामना कर रहा है।

ली और उनकी पूर्वाधिकारी कैरी लाम, दोनों ने वर्षगांठ समारोहों में हिस्सा लेने के लिए शी का शुक्रिया अदा करने को लेकर बयान जारी किये हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वह हांगकांग का दौरा करेंगे।

चीन को हांगकांग लौटाए जाने की 25वीं वर्षगांठ वहां (हांगकांग में) लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद मनाई जा रही है।

एशिया के सबसे धनी शहरों में शामिल हांगकांग को चीन को एक जुलाई 1997 को एक समझौते के तहत लौटाया गया था जो 50 साल के लिए उच्च स्तर की स्वायत्ता का वादा करता है।

एपी सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga