गाजा में युद्ध को लेकर अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन |

गाजा में युद्ध को लेकर अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन

गाजा में युद्ध को लेकर अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन

:   Modified Date:  April 30, 2024 / 09:56 AM IST, Published Date : April 30, 2024/9:56 am IST

वाशिंगटन, 30 अप्रैल (एपी) इजराइल-हमास युद्ध को लेकर कोलंबिया विश्वविद्यालय में इस महीने प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी के बाद से कई अन्य कॉलेज परिसरों में भी छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं।

छात्र विश्वविद्यालयों से उन कंपनियों से अलग होने की मांग कर रहे हैं जो गाजा में इजराइल के सैन्य प्रयासों में मदद कर रही हैं। न्यूयॉर्क पुलिस ने 18 अप्रैल को कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया था जिसके बाद देशभर में गिरफ्तार प्रदर्शनकारियों की संख्या 1,000 पहुंच गयी है।

कई कॉलेज परिसरों में विरोध प्रदर्शन छात्र समूहों द्वारा आयोजित किए गए हैं। कुछ विश्वविद्यालयों ने कहा कि छात्रों के प्रदर्शन में बाहरी लोग भी शामिल हो गए हैं और उन्होंने परेशानी पैदा की है।

ये प्रदर्शन कनाडा और यूरोप तक फैल गए हैं। फ्रांस की पुलिस ने सोरबोन विश्वविद्यालय के मुख्य प्रांगण में फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के कब्जा जमाने के बाद विश्वविद्यालय से कई छात्रों को निकाला है।

अधिकारी अकादमिक वर्ष खत्म होने के कारण प्रदर्शन समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कई नामी विश्वविद्यालयों में छात्र बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे हैं।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रवक्ता बेन चांग ने कहा कि विश्वविद्यालय समयसीमा के बाद परिसर खाली करने की चेतावनी का उल्लंघन करने वाले छात्र प्रदर्शनकारियों को निलंबित करने की कार्रवाई शुरू कर रहा है।

एपी गोला वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)