स्पेन ने नेताओं के फोन हैक होने के मामलों के बीच खुफिया प्रमुख को बर्खास्त किया |

स्पेन ने नेताओं के फोन हैक होने के मामलों के बीच खुफिया प्रमुख को बर्खास्त किया

स्पेन ने नेताओं के फोन हैक होने के मामलों के बीच खुफिया प्रमुख को बर्खास्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : May 10, 2022/7:31 pm IST

बार्सिलोना (स्पेन), 10 मई (एपी) स्पेन सरकार ने प्रधानमंत्री और कातालूनिया क्षेत्र के अलगाववादियों समेत कई नेताओं के मोबाइल फोन हैक किए जाने के मामले सामने आने के बीच शीर्ष खुफिया एजेंसी की निदेशक को बर्खास्त कर दिया।

स्पेन का राष्ट्रीय खुफिया केंद्र (सीएनआई) कातालूनिया के अलगाववादियों की जासूसी और प्रधानमंत्री, प्रमुख रक्षा और सुरक्षा अधिकारियों के मोबाइल फोन हैक मामले को उजागर करने में एक साल का समय लगाने को लेकर सवालों में घिर गया था।

रक्षा मंत्री माग्रेरीटा रॉबल्स को भी हैंकिग का निशाना बनाया गया। रॉबल्स ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि पाज एस्तेबान को सीएनआई निदेशक पद से हटाया जाएगा।

रॉबल्स ने कहा, ‘‘हैकिंग का पता लगाने में एक साल लग गया। यह स्पष्ट है कि कुछ चीजें हैं जिन्हें हमें सुधारने की आवश्यकता है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आगे इस तरह की हैकिंग ना हो। हालांकि पूरी तरह कोई भी सुरक्षित नहीं हो सकता।’’

एस्तेबान के स्थान पर एस्प्रेंजा कैस्तेलेरियो सीएनआई निदेशक नियुक्त की जाएंगी। रॉबल्स ने कहा, ‘‘कैस्तेलेरियो को खुफिया एजेंसी में तकरीबन 40 साल का अनुभव है।’’

यह फैसला ऐसे में किया गया है, जब एस्तेबान ने पिछले सप्ताह स्पेन की संसद की एक समिति के समक्ष स्वीकार किया था कि उनकी एजेंसी ने न्यायिक अनुमति मिलने के बाद कातालूनिया के कई अलगाववादियों के फोन कानूनी तरीके से हैक किए थे।

एक अलग मामले में, सरकार ने हाल में कहा था कि स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज और रक्षा मंत्री के मोबाइल फोन को किसी ‘‘बाहरी’’ ताकत ने पेगासस स्पाइवेयर के जरिए हैक किया था, जिसके बाद से सीएनआई की कार्यशैली पर सवाल उठे थे।

एस्तेबान (64) जुलाई, 2019 में सीएनआई की पहली महिला अध्यक्ष बनी थीं। उन्हें पहले अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था और फरवरी, 2020 में उन्हें स्थायी कर दिया गया था।

एपी आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)