श्रीलंका का चर्च ईस्टर पर विस्फोट में जान गंवाने वालों को नायक घोषित करेगा |

श्रीलंका का चर्च ईस्टर पर विस्फोट में जान गंवाने वालों को नायक घोषित करेगा

श्रीलंका का चर्च ईस्टर पर विस्फोट में जान गंवाने वालों को नायक घोषित करेगा

:   Modified Date:  April 17, 2024 / 09:43 PM IST, Published Date : April 17, 2024/9:43 pm IST

कोलंबो, 17 अप्रैल (भाषा) स्थानीय चर्च के प्रमुख कार्डिनल मैल्कम रंजीत ने बुधवार को कहा कि 2019 में ईस्टर पर आत्मघाती बम विस्फोटों में अपनी जान गंवाने वाले 200 से अधिक कैथोलिक मतावलंबियों को ‘पंथ के नायक’ के रूप में याद किया जाएगा।

श्रीलंका में 21 अप्रैल, 2019 को आईएसआईएस से जुड़े इस्लामी चरमपंथी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के नौ आत्मघाती हमलावरों ने तीन चर्च और कई आलीशान होटल में सिलसिलेवार विस्फोटों को अंजाम दिया था। हमले में 11 भारतीयों सहित 270 लोग मारे गए थे।

रंजीत ने कहा, ‘‘जो लोग उस दिन चर्च आए थे उन्हें यह उम्मीद नहीं थी कि उनकी हत्या कर दी जाएगी और उनके शव घर ले जाए जाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि पीड़ितों की याद में कोलंबो के कैथोलिक मतावलंबियों के हस्ताक्षर एकत्र किए जाएंगे। रंजीत ने कहा, ‘‘इससे ईस्टर हमले को अंतरराष्ट्रीय अपील भी मिलेगी क्योंकि जब हम पीड़ितों को पंथ का नायक घोषित करेंगे तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय उन्हें ज्यादा याद करेगा और यह एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन जाएगा।’’

उन्होंने पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए उचित जांच नहीं कर पाने को लेकर 2019 की तत्कालीन और मौजूदा सरकार की आलोचना की। मैत्रीपाल सिरिसेना जनवरी 2015 से नवंबर 2019 के बीच राष्ट्रपति थे।

सरकार का कहना है कि बम विस्फोटों की जांच अभी भी जारी है और सैकड़ों लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)