यह सही है, आपका कुत्ता एक हद तक आपकी बात को समझ सकता है

यह सही है, आपका कुत्ता एक हद तक आपकी बात को समझ सकता है

: , January 17, 2022 / 03:08 PM IST

सोफी जैक्स, डलहौजी विश्वविद्यालय

हैलिफ़ैक्स (कनाडा), 17 जनवरी (द कन्वरसेशन) मनुष्य परिष्कृत भाषा ज्ञान को विकसित करने की अपनी क्षमता में अद्वितीय हैं। भाषा हमें एक दूसरे के साथ संवाद करने और जटिल समाजों में रहने में मदद करती है। यह हमारी उन्नत संज्ञानात्मक क्षमताओं और तकनीकी कौशल की कुंजी है।

एक विकासात्मक मनोवैज्ञानिक के रूप में, मैंने बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में भाषा की भूमिका का व्यापक अध्ययन किया है, विशेष रूप से उनके कार्यकारी कार्यों – संज्ञानात्मक कौशल जो उन्हें अपने व्यवहार को नियंत्रित करने, भविष्य की योजना बनाने, कठिन समस्याओं को हल करने और प्रलोभन से बचने में मदद करते हैं।

कार्यकारी कार्य

कार्यकारी कार्यों का विकास बचपन के दौरान धीरे-धीरे होता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, बच्चे अपने विचारों को व्यवस्थित करने और अपने व्यवहार और भावनाओं को नियंत्रित करने में बेहतर होते जाते हैं। वास्तव में, उन्नत कार्यकारी कार्यों को विकसित करने के लिए मनुष्य ही एकमात्र ज्ञात प्रजाति है, हालांकि पक्षियों, पालतू प्राणियों और कुत्तों जैसी अन्य प्रजातियों में उसी तरह प्राथमिक कार्यकारी कार्य होते हैं, जैसे छोटे बच्चों में होते हैं।

मनुष्यों में, कार्यकारी कार्यों को विकसित करने की हमारी क्षमता को हमारे भाषा विकास से जोड़ा गया है। भाषा हमें अपने लक्ष्यों और योजनाओं का प्रतिनिधित्व करने की क्षमता देती है, जिससे हम लंबे समय तक अपने व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या भाषा वास्तव में कार्यकारी कार्यों के उद्भव का कारण बनती है, और क्या भाषा और कार्यकारी कार्यों के बीच संबंध केवल मनुष्यों में मौजूद है।

कुत्ते का व्यवहार

मनुष्यों के लिए, कुत्तों का अध्ययन इन सवालों पर विचार करने का सही अवसर प्रदान करता है। सबसे पहले, कुत्तों के पास अल्पविकसित कार्यकारी कार्य होते हैं। इन्हें कई तरह से मापा जा सकता है, जिसमें मालिकों से उनके कुत्तों की उनके व्यवहार को नियंत्रित करने की क्षमता के बारे में पूछना, साथ ही कुत्तों की नियंत्रण क्षमताओं का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यवहार परीक्षण शामिल हैं।

दूसरा, हम न केवल कुत्तों से नियमित रूप से मानव भाषा में संवाद करते हैं, बल्कि शोध से यह भी संकेत मिलता है कि कुत्ते अलग-अलग शब्दों को समझ सकते हैं और विशिष्ट शब्दों का जवाब देना सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, तीन कुत्तों ने – दो बार्डर कोली, जिनका नाम चेज़र और रिको है और एक यॉर्कशायर टेरियर बेली- ने क्रमशः 1,000, 200 और 100 से अधिक शब्दों का जवाब देना सीखा।

हालांकि, कुत्तों के भाषा ज्ञान से जुड़े अध्ययनों को दायरे में सीमित कर दिया गया है, या तो केवल एक या कुत्तों के एक छोटे नमूने के शब्द-आधारित प्रतिक्रियाओं की जांच की जाती है, या कई कुत्तों की प्रतिक्रियाएं लेकिन केवल शब्दों का चयन करने के लिए।

इसका एक अपवाद एक अध्ययन था जिसमें 37 कुत्ते के मालिकों को उन शब्दों को सूचीबद्ध करने के लिए कहा गया था जिनके बारे में उनका मानना ​​​​था कि उनपर उनके कुत्तों ने लगातार प्रतिक्रिया दी थी। मालिकों ने बताया कि उनके कुत्तों ने औसतन 29 शब्दों का जवाब दिया, हालांकि यह संभावना कम करके आंकी गई लगती है। वास्तव में, माता-पिता के साथ इसी तरह के एक फ्री-रिकॉल दृष्टिकोण का उपयोग करने वाले शोध से पता चलता है कि जब उनसे उनके बच्चे द्वारा लगातार प्रतिक्रिया देने वाले शब्दों की सूची बनाने के लिए कहा जाता है तो वे कई शब्दों को भूल जाते हैं।

कुत्तों के साथ संचार

मानव शिशुओं पर किए जाने वाले अनुसंधान से कुत्तों के बड़े नमूनों में शब्द-आधारित प्रतिक्रिया का व्यवस्थित और मज़बूती से आकलन करने का एक आधार मिलता है। संभवतः शिशुओं की प्रारंभिक भाषा क्षमताओं का सबसे अच्छा और सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उपाय मैकआर्थर-बेट्स संचार विकास सूची है, जो माता पिता द्वारा बताई गई शब्दों की एक चेकलिस्ट है जिसका बच्चे लगातार जवाब देते हैं। उल्लेखनीय रूप से, मैकआर्थर-बेट्स कम्युनिकेटिव डेवलपमेंट इन्वेंटरी पर चुने गए शब्दों की संख्या वर्षों बाद बच्चों के भाषा विकास की भविष्यवाणी करती है।

2015 में, मैंने मनोवैज्ञानिक कैथरीन रीव के साथ मिलकर काम करना शुरू किया, उस समय एक स्नातक छात्र कुत्तों की गंध का पता लगाने की क्षमताओं पर काम कर रहा था। हमारा लक्ष्य कुत्ते के मालिकों के साथ उपयोग के लिए एक शब्दावली विकसित करना था जिसका उपयोग हम भाषा और कार्यकारी कार्यों के बीच संबंधों की जांच के लिए कर सकते थे।

हमने विभिन्न श्रेणियों (उदाहरण के लिए, खिलौने, भोजन, आदेश, बाहरी स्थान) में व्यवस्थित 172 शब्दों की एक सूची विकसित की और इसे परिवार और पेशेवर कुत्तों के 165 मालिकों को ऑनलाइन नमूने के तौर पर दिया। हमने उनसे उन शब्दों का चयन करने के लिए कहा जिनका उनके कुत्तों ने लगातार जवाब दिया।

हमने पाया कि, औसतन, सुरक्षा सेवाओं से जुड़े कुत्ते लगभग 120 शब्दों का जवाब देते हैं, जबकि परिवार के पालतू जानवर लगभग 80 शब्दों का जवाब देते हैं। सभी कुत्तों में देखें तो वह औसतन 15 से 215 शब्दों से परिचित होते हैं। हमने यह भी पाया कि कुछ नस्ल समूह, जैसे चरवाहे कुत्ते जैसे बॉर्डर कॉली और चिहुआहुआ जैसे खिलौना कुत्ते मिश्रित नस्लों और टेरियर, रिट्रीवर्स जैसी अन्य नस्लों के कुत्तों की तुलना में अधिक शब्दों और वाक्यांशों का जवाब देते हैं।

हम अभी तक नहीं जानते हैं कि क्या कुत्ते जो अधिक शब्दों का जवाब देते हैं, उनके कार्यकारी कार्य भी बेहतर होते हैं। हमने हाल ही में कार्यकारी कार्यों के व्यवहारिक माप पर 100 कुत्तों का आकलन किया था और उनके मालिकों ने हमारी शब्दावली चेकलिस्ट पर शब्दों की पहचान की थी। अब हम परिणामों का विश्लेषण कर रहे हैं।

मुझे सबसे पहले कुत्तों का अध्ययन करने में दिलचस्पी हुई, यह देखने के लिए कि वे हमें बाल विकास के बारे में क्या बता सकते हैं। इसके अनुसार, यह शोध कुत्तों के बारे में महत्वपूर्ण व्यावहारिक जानकारी भी प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, सेवा कार्य के लिए पिल्लों को प्रशिक्षित करना बहुत महंगा है और कई तो प्रशिक्षण के अंतिम स्तर तक पहुंच ही नहीं पाते हैं। हालांकि, यदि प्रारंभिक शब्द-आधारित प्रतिक्रिया क्षमता बाद में व्यवहारिक और संज्ञानात्मक क्षमताओं की भविष्यवाणी करती है, तो हमारा अध्ययन इस में मदद करने के लिए एक प्रारंभिक और सरल उपकरण बन सकता है कि कौन से कुत्ते अच्छे सुरक्षा सेवा वाले जानवर बनने की संभावना रखते हैं।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)