यूक्रेन के अलावा बाइडन-पुतिन के बीच वार्ता के लिए बहुत सारे मुद्दे हैं |

यूक्रेन के अलावा बाइडन-पुतिन के बीच वार्ता के लिए बहुत सारे मुद्दे हैं

यूक्रेन के अलावा बाइडन-पुतिन के बीच वार्ता के लिए बहुत सारे मुद्दे हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : December 7, 2021/9:25 am IST

वाशिंगटन, सात दिसंबर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के उनके समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच मंगलवार को होने वाली वार्ता में यूक्रेन से सटी सीमा पर रूस का सैन्य निर्माण बातचीत का मुख्य केंद्र बिंदु होगा, लेकिन साइबर हमले, मानवाधिकार और अमेरिका-रूस संबंध समेत ऐसे कई अन्य मुद्दे भी हैं जिन पर बातचीत होने की संभावना है।

रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के एक प्रवक्ता का कहना है कि अमेरिका-रूस संबंध ‘‘गंभीर स्थिति’’ में हैं। मास्को स्थित एक प्रमुख विदेश नीति विशेषज्ञ फ्योदोर लुक्यानोव ने सुझाव दिया कि जिनेवा में शिखर सम्मेलन के बाद से परमाणु हथियार नियंत्रण और साइबर सुरक्षा मामले में प्रगति पर चर्चा की जाएगी और सीरिया, अफगानिस्तान और उत्तर कोरिया जैसे क्षेत्रीय विषयों का भी जिक्र हो सकता है, लेकिन बातचीत का केंद्र यूक्रेन को लेकर तनाव होगा।

व्हाइट हाउस और क्रेमलिन दोनों ने बातचीत को लेकर कम उम्मीदें जतायी हैं और दोनों पक्षों ने कहा है कि वे यूक्रेन या अन्य मुद्दों पर चर्चा में किसी भी सफलता की उम्मीद नहीं करते हैं। लेकिन दोनों देशों का कहना है कि यह बातचीत अपने आप में प्रगति है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि बातचीत केवल यूक्रेन मुद्दे तक ही सीमित नहीं होगी क्योंकि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ‘‘महत्वपूर्ण’’ अन्य मुद्दों पर चर्चा करने की भी आवश्यकता है।

एपी सुरभि नेहा

नेहा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers