भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों में 'अविश्वसनीय प्रवाह' है: पेंटागन |

भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों में ‘अविश्वसनीय प्रवाह’ है: पेंटागन

भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों में 'अविश्वसनीय प्रवाह' है: पेंटागन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : March 10, 2022/3:31 pm IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, 10 मार्च (भाषा) अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों में एक ”अविश्वसनीय प्रवाह” है और दोनों देशों के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता अप्रैल के आरंभ में होने की संभावना है। पेंटागन के एक अधिकारी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के संबंध कांग्रेस की बैठक के दौरान यह बात कही।

अमेरिका-भारत के बीच पिछली ‘टू प्लस टू’ वार्ता 2020 में नयी दिल्ली में हुई थी। अगली बैठक की मेजबानी अमेरिका वाशिंगटन में करेगा। ‘टू प्लस टू’ मंत्रिस्तरीय वार्ता दोनों पक्षों के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच होती है।

हिंद-प्रशांत सुरक्षा मामलों के लिये सहायक रक्षा सचिव एली रैटनर ने बुधवार को हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर कांग्रेस की बैठक के दौरान सदन की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों को बताया कि उनका मानना है कि अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों में ”अविश्वसनीय प्रवाह” है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत के साथ संबंध को लेकर कुछ चुनौतियां भी हैं।

उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि उनसे (चुनौतियों से) निपटा जा सकता है और हम संबंधों को प्रगाढ़ बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।”

रैटनर ने कहा, ”अप्रैल के आरंभ में हम अपनी सर्वोच्च स्तरीय वार्ता करने जा रहे हैं। यह ‘टू प्लस टू’ वार्ता होगी, जिसमें विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अपने भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ वार्ता करेंगे। इस दौरान दोनों पक्ष विभिन्न मुद्दों पर बात करेंगे।”

भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers