इस्तांबुल में भारी हिमपात की वजह से हजारों पर्यटक फंसे |

इस्तांबुल में भारी हिमपात की वजह से हजारों पर्यटक फंसे

इस्तांबुल में भारी हिमपात की वजह से हजारों पर्यटक फंसे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 25, 2022/4:06 pm IST

इस्तांबुल, 25 जनवरी (एपी) इस्तांबुल में हिमपात के कारण बंद हो गये रास्तों को खोलने के लिए बचाव दलों को मंगलवार को काफी मशक्कत करनी पड़ी जहां हजारों लोग और वाहन रात भर हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में फंसे रहे।

इस्तांबुल में बर्फ गिरने से राजमार्ग और अन्य रास्ते सोमवार को अवरुद्ध हो गये और कुछ इलाकों में तो 80 सेंटीमीटर या 31 इंच से मोटी बर्फ की परत जम गयी।

रास्ते में फंस गये लोगों ने या तो रात अपनी गाड़ियों में गुजारी या वाहन रास्ते में छोड़कर पैदल अपने घर गये। कुछ लोगों ने मेट्रो और अन्य सार्वजनिक परिवहन के साधनों का भी इस्तेमाल किया। कुछ लोगों को होटलों में ठहराया गया।

शहर के आपदा समन्वय केंद्र या एकेओएम ने कहा कि आइसलैंड में कम दबाव का क्षेत्र बनने से हिमपात और सर्दी का प्रकोप बढ़ा है। बर्फ का तूफान आया और पड़ोसी यूनान में भी हालात खराब हो गये जहां एथेंस में यातायात अवरुद्ध हुआ है।

बुधवार तक ऐसे हालात बने रहने का पूर्वानुमान है। इस्तांबुल के मेयर एकरेम इमामोगलू ने कहा कि मंगलवार शाम तक और अधिक भारी बर्फबारी हो सकती है।

इस्तांबुल की सड़क पर बर्फ के बीच फंसे 40 साल के अहमत उदाबासी ने फोन पर ‘एपी’ से बातचीत में कहा, ‘‘कुछ भी आगे नहीं बढ़ रहा। बर्फ को हटाने वाले उपकरण हम तक पहुंच नहीं पा रहे।’’

एकेओएम के प्रबंधक सेलकुक तुतुंकू ने कहा कि बर्फ का तूफान आने के बाद से इसे पिघलाने के लिए 40,000 टन नमक का इस्तेमाल किया गया है।

एपी

एपी वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers