देश भर में खतरनाक सामग्रियों का परिवहन आसान नहीं, कई नियमों का पालन जरूरी |

देश भर में खतरनाक सामग्रियों का परिवहन आसान नहीं, कई नियमों का पालन जरूरी

देश भर में खतरनाक सामग्रियों का परिवहन आसान नहीं, कई नियमों का पालन जरूरी

:   Modified Date:  April 23, 2024 / 03:09 PM IST, Published Date : April 23, 2024/3:09 pm IST

(माइकल एफ. गोर्मन, डेटन विश्वविद्यालय)

डेटन (अमेरिका), 23 अप्रैल (द कन्वरसेशन) क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रकों के पीछे अंकित प्रतीकों और संख्याओं वाले रंगीन संकेतों का क्या मतलब होता है? दरअसल वह विनियमों के उस जाल का एक हिस्सा हैं, जिनका उद्देश्य खतरनाक कचरे को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते समय श्रमिकों और पर्यावरण को सुरक्षित रखना होता है।

देश भर में खतरनाक गैसों, तरह तरह के जहर, हानिकारक रसायनों, संक्षारक और रेडियोधर्मी सामग्री जैसी खतरनाक सामग्रियों का परिवहन करना जोखिम भरा है। लेकिन चूँकि हर साल अमेरिका में लगभग 3 अरब पाउंड की खतरनाक सामग्री एक जगह से दूसरी जगह ले जाए जाने की ज़रूरत होती है, इसलिए यह अपरिहार्य है।

देशभर में एक जगह से दूसरी जगह ले जाई जाने वाली आवश्यक सभी सामग्रियों के साथ, ट्रक और रेल परिवहन दोनों से खतरनाक सामग्री को ले जाना अपेक्षाकृत अपरिहार्य है। लेकिन अच्छे नियम इन घटनाओं को न्यूनतम रख सकते हैं।

एक संचालन और रसद विशेषज्ञ के रूप में, मैंने वर्षों तक खतरनाक सामग्री परिवहन का अध्ययन किया है। नगरपालिका से संघीय स्तर तक सरकारी एजेंसियों के पास इन सामग्रियों की हैंडलिंग और परिवहन को नियंत्रित करने वाले नियम हैं, हालांकि वे थोड़े जटिल हो सकते हैं।

खतरनाक सामग्री वह चीज़ होती है जो लोगों या पर्यावरण के लिए स्वास्थ्य या सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकती है। नियामक खतरनाक सामग्रियों को नौ श्रेणियों में रखते हैं और परिवहन और हैंडलिंग के दौरान उनके द्वारा उत्पन्न खतरे के स्तर के आधार पर उनका मूल्यांकन करते हैं।

ये रेटिंग शिपमेंट से जुड़े किसी भी व्यक्ति को सावधानी बरतने और प्रत्येक प्रकार की खतरनाक सामग्री के लिए सही पैकेजिंग और परिवहन तरीकों का पता लगाने में मदद करती हैं।

खतरनाक सामग्री को कौन नियंत्रित करता है?

देश भर में कई एजेंसियां ​​शुरू से आखिर तक पूरी खतरनाक सामग्री आपूर्ति श्रृंखला की बारीकी से जांच करती हैं। व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन खतरनाक सामग्रियों के उचित प्रबंधन को नियंत्रित करता है जहां उनका निर्माण या उपयोग किया जाता है। ओएसएचए इस बात पर सीमा लगाता है कि एक व्यक्ति कितनी खतरनाक सामग्री के संपर्क में आ सकता है और कितने समय तक।

यदि सामग्री गिर जाती है, या उपयोग के बाद कुछ बच जाता है, तो अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी उसके निपटान का काम संभालती है। रिसाव के दौरान ईपीए और ओएसएचए दोनों नियम लागू होते हैं।

इस बीच, अमेरिकी परिवहन विभाग अपने चार प्रशासनों के माध्यम से खतरनाक सामग्रियों की आवाजाही को नियंत्रित करता है।

पाइपलाइन और खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासन ट्रक, रेल, पाइपलाइन और जहाज द्वारा खतरनाक सामग्री के परिवहन को नियंत्रित करता है।

संघीय रेलमार्ग प्रशासन रेल शिपमेंट को विनियमित करने में एक भूमिका निभाता है, जैसे संघीय राजमार्ग प्रशासन सड़क पर आवाजाही की देखरेख करता है। हवा में, संघीय उड्डयन प्रशासन खतरनाक सामग्रियों को नियंत्रित करता है।

प्रमुख नियम

खतरनाक सामग्रियों की हैंडलिंग और परिवहन को नियंत्रित करने वाले दो आवश्यक नियम हैं। 1975 में, ईपीए ने खतरनाक सामग्री परिवहन अधिनियम प्रकाशित किया, जो लोगों और संपत्ति को खतरनाक सामग्री परिवहन जोखिमों से बचाता है।

इस अधिनियम ने परिवहन सचिव को पहले की तुलना में अधिक नियामक और प्रवर्तन अधिकार दिए। इसने सचिव को सामग्रियों को खतरनाक के रूप में नामित करने, पैकेजिंग आवश्यकताओं को जोड़ने और संचालन नियमों के साथ आने की शक्ति दी।

पाइपलाइन और खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासन खतरनाक सामग्री नियमों की देखरेख करता है जो पैकेजिंग और लेबलिंग से लेकर लोडिंग और अनलोडिंग प्रक्रियाओं तक हर चीज पर लागू होते हैं।

इनमें उन श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण आवश्यकताएँ भी शामिल हैं जिन्हें खतरनाक सामग्रियों को संभालना है और यह सुनिश्चित करने की योजना है कि ये सामग्रियाँ सुरक्षित रहें।

संघीय राजमार्ग प्रशासन के साथ, पाइपलाइन और खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासन और संघीय मोटर वाहक सुरक्षा प्रशासन सड़क द्वारा खतरनाक सामग्री की आवाजाही को नियंत्रित करते हैं।

खतरनाक सामग्रियों का परिवहन करने वाली ट्रकिंग कंपनियों को संघीय मोटर कैरियर सुरक्षा प्रशासन नियमों का अनुपालन करने के लिए विशिष्ट वाहनों और योग्य ड्राइवरों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

खतरनाक सामग्रियों का परिवहन करने वाले ड्राइवरों के पास विशेष प्रशिक्षण होना चाहिए और उनके वाणिज्यिक चालक लाइसेंस पर खतरनाक सामग्रियों का पृष्ठांकन होना चाहिए।

रेल शिपमेंट के लिए पाइपलाइन और खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासन और संघीय रेल प्रशासन के नियमों के लिए आवश्यक है कि रेल कारें भौतिक और संरचनात्मक विशिष्टताओं के अनुरूप हों।

इन विशिष्टताओं में मोटे टैंक और दबाव रिलीज उपकरण शामिल हैं। इन नियमों के अनुसार, रेल कारों को भी निरीक्षण और रखरखाव से गुजरना पड़ता है।

खतरनाक सामग्री ट्रेन के प्रभारी चालक दल को विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। और खतरनाक सामग्री फैलने की स्थिति में रेल वाहकों के पास आपातकालीन प्रतिक्रिया योजनाएँ होनी चाहिए।

ट्रक और रेल दोनों कंपनियों को उन नियमों का पालन करना चाहिए जिनके लिए खतरनाक सामग्रियों के उचित वर्गीकरण, पैकेजिंग और लेबलिंग की आवश्यकता होती है। इन लेबलों पर मौजूद प्रतीक संचालकों और आपातकालीन उत्तरदाताओं को सामग्रियों से उत्पन्न होने वाले संभावित जोखिमों के बारे में बताते हैं।

पाइपलाइन और खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासन के सुरक्षा नियम खतरनाक सामग्रियों की चोरी या तोड़फोड़ को रोकते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि केवल अधिकृत लोग ही शिपमेंट तक पहुंच सकें। इन विनियमों के लिए श्रमिकों की पृष्ठभूमि की जांच, सुरक्षित भंडारण सुविधाओं और खतरनाक सामग्री को ट्रैक और मॉनिटर करने वाली प्रणालियों की आवश्यकता हो सकती है।

पिछले 10 वर्षों में खतरनाक सामग्री शिपमेंट और घटनाएं दोनों में वृद्धि हुई है। आपूर्ति श्रृंखला में शामिल किसी भी व्यक्ति को खतरनाक सामग्री नियमों को समझने की आवश्यकता है।

इन नियमों का पालन करने से इन सामग्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित रूप से पहुंचाने में मदद मिलती है। यह उन लोगों को भी सुरक्षित रखता है जो उन्हें संभालते हैं और दुर्घटनाओं, चोटों और पर्यावरणीय क्षति के जोखिम को कम करते हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)