ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के दो नये मामले सामने आये

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के दो नये मामले सामने आये

: , May 14, 2022 / 05:52 PM IST

लंदन, 14 मई (भाषा) लंदन में दो व्यक्तियों के मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित होने का पता चला है। इसकी पुष्टि ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने शनिवार को की।

पिछले सप्ताह एजेंसी ने एक घर में संक्रमण के मामले सामने आने की पुष्टि की थी और जो लोग संक्रमित मिले उन्होंने हाल में नाइजीरिया की यात्रा की थी। माना जा रहा है कि ये लोग वहीं पर संक्रमण की चपेट में आए।

संक्रमण के नए मामले में इसी घर में मिले हैं, लेकिन इनका संबंध पूर्व के मामलों से नहीं है। दोनों नये व्यक्तियों को संक्रमण कहां से हुआ कैसे हुआ, इसकी जांच की जा रही है।

यूकेएचएसए के क्लीनिकल एंड इमर्जिंग इंफेक्शंस के निदेशक डॉ. कॉलिन ब्राउन ने कहा, ‘‘हमने ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के दो नये मामलों की पुष्टि की है जो 7 मई को घोषित मामले से जुड़े नहीं हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘संक्रमण के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच जारी है, इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि यह लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है। संक्रमित होने के लिए किसी व्यक्ति के संक्रमित लक्षण वाले व्यक्ति के साथ निकट व्यक्तिगत संपर्क में होना जरूरी है। आम जनता के लिए समग्र जोखिम बहुत कम है।’’

भाषा अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)